बैंक के खातेदारों से बैंक के नाम पर हुई धोखाधडी, मैनेजर बन करतें है फेक कॉल से लाखो की धोखाधड़ी

0
344
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

ब्यूरो चीफ नागदा, जिला उज्जैन // विष्णु शर्मा 8305895567

नागदा . नागदा नगर एक औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण यहां की जनता के पास ज्यादा से ज्यादा बैंकों के खातों में पैसा रहता है। इस वजह से यहा ठगी भी होती है यहां के लोगों के साथ आजकल ठग बैंक मैनेजर बन कर फोन कॉल करके प्रलोभन देते है ओर खाते की जानकारी लेते हैं जिसकी वजह से यहां के लोगों के साथ उन्के पैसों को लेकर धोखाधड़ी हो जाती है।  यहां के खातेदारों को कॉल कर ATM के 19 डिजिट के नंबर, सी सी वी नंबर पूछ कर पैसो की हेरफेर कर ठगी कर रहे है।

इसे भी पढ़ें :- 95000 करोड़ के आरोपी को मोदी ने बना दिया महाराष्ट्र का उप मुख्यमंत्री

ग्रामीण खातेदार बैंक के नाम पर विश्वास कर ठगी करने वाले व्यक्ति के झासे मे खाता एव ATM की जानकारी तक दे देते हैं। जिसकी वजह से कुछ मिनटों में ही लाखों रुपए की हेरा फेरी खातेदार के खातों से हो जाती है।  पैसा जाने के बाद जब खातेदार बैंक मैनेजर से मिलते हैं तो मालूम पड़ता है कि हमारी शाखा द्वारा किसी भी खातेदार को बैंक की शाखा से कोई कॉल नहीं किया गया है।

वही बैक का कहना होता है की हमारी शाखा द्वारा जब भी कभी खातेदार को कॉल करते हैं तो यही कहा जाता है कि आप अपनी बैंक पास बुक, ATM  लेकर शाखा में आकर मिले इसके अलावा और किसी विषय पर भी खाते धार से जानकारी नहीं ली  जाती है सिर्फ एक सूचना देने के माध्यम से आपको हमारी शाखा से कॉल करते हैं । जब भारती स्टेट बैंक के मैनेजर सोम प्रकाश शर्मा , यूको बैंक मैनेजर भारत भूषण सीनियर मैनेजर से हमने बात की तो उनके द्वारा इस विषय पर यह जानकारी दी गई कि हमारी शाखा में अधिकतर इस प्रकार की शिकायत आती है।

इसे भी पढ़ें :- ‘श्वेत हनी’ का चमड़ीखोर ‘छोटू’… IAS एस. के. मिश्रा : ”लोक स्वामी” की पोल खोल वीडियो ख़बर

लेकिन हम हमेशा हमारे खातेदारों को यह बताते हैं कि बैंक के किसी भी कर्मचारी या मैनेजर द्वारा आपको इस प्रकार की खाते के विषय की जानकारी के लिए कॉल नहीं किया जाता हैं और ना ही आप से आपके ATM के 19 डिजिट का नंबर या गोपनीय (पासवर्ड) के बारे में जानकारी मागते हैं कृपया आप इस प्रकार के फेक कॉल को नजरन्दाज कर सूचना बैंक या पुलिस को दे।

किसी भी प्रकार की जानकारी या पूछताछ करना है या कोई पैसा आपके खाते से कटता है तो तुरंत शाखा में आकर मिले।
अपने पैसों की सुरक्षा के लिए बैंक के द्वारा बनाई गई एप का उपयोग करे। SBI yono, यूको बैंक का एप Yono UCO BANK स्कियोर एप का उपयोग करे ।

इसे भी पढ़ें :- हनीट्रैप में MP के BJP नेता का वायरल वीडियो मचा रहा तांडव, श्वेता स्वपनिल जैन के साथ पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा मना रहे थे रंगरेलियां

टोल फ्री हेल्प लाइन  नंबर पर कॉल कर शाखा में जाकर मिले ।ATM का नंबर व CCV तीन डिजिट का नंबर ना बताए । ATM पर आप पैसा निकालने जाए तो पैसा निकालते समय आपके पीछे या पास में अन्य व्यक्ति ना हो।और किसी भी अपरिचित से ATM मशीन ,बेंक में मद्दत ना ले ताकि आपके खाते,ओर पैसो की सुरक्षित रहें।

कोई जवाब दें