बिना सूचना के समूह को हटाया, समूह की महिलाओ ने कलेक्टर से कि शिकायत

0
388
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

बैतूल संवाददाता // अशोक झरबड़े  : 9424554933

बैतूल। विख घोड़ाडोंगरी के ग्राम चिखली आम ढा ना कि महिलाओ ने कलेक्टर आफिस पहुंच कर बिना सूचना के स्व सहायता समूह को बन्द करने की शिकायत कर पुनः समूह को चालू करवाने की मांग की है।ज्योति स्व सहायता समूह माध्यमिक, प्राथमिक व आगनवाड़ी केंद्र में विगत 10वर्षों से एम डी एम् बनाने कार्य कर रहा था।

समूह पर गुणवत्ता को लेकर कभी भी पालकों ने उगली नहीं उठाई और न ही कभी किसी ग्रामीण ने शिकायत की है। सूचना दिए बिना ही जनपद पंचायत ने 12जून को  स्व सहायता समूह को हटा कर नए समूह को एम डी एम बनाने का आदेश जारी कर दिया।समूह में चार महिलाएं विधवा भी है।समूह के बन्द करने से महिलाओ के सामने आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है।सरकार महिलाओ को रोज गार देने की बात कर रही है वहीं अधिकारी महिलाओ को काम से हटा कर बेरोजगार कर के  आर्थिक संकट उत्पन्न कर रहे हैं।

10वर्ष से समूह के माध्यम से काम करके अपने परिवार का लालन पालन कर रहे थे किन्तु अचानक समूह बन्द कर से उनके लिए घर चलाना मुश्किल हो गया है।समूह की अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी बाई ने बताया कि हमारा समूह एम डी एम् का संचालन नियमित व गुणवत्ता पूर्वक कर रहा था।जनपद पंचायत ने हमे सूचना दिये बिना ही बन्द कर दिया और दूसरे समूह को आदेश भी जारी कर दिया है।एकाएक यह कार्य वाही करना अधि कारियो की कार्य प्रणाली पर संदेह हो रहा है।नए समूह के साथ साठ गा ठ होना प्रतीत हो रहा है।

समूह के सदस्यों ने कलेक्टर से मांग  कि उनके 10वर्षों की सेवा को ध्यान में रखते हुए उन्हें एम डी एम् बनाने का अवसर प्रदान करे ताकि उनका जीवन निर्वाह विधि वत चल सके।कलेक्टर को आवेदन देने समूह की सभी महिलाएं एवम रसोइए भी आए थे।

कोई जवाब दें