बाबा आम्टे की पोती डॉ. शीतल ने जहर का इंजेक्शन लगाकर की खुदकुशी

0
244
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 9893221036

प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता स्वर्गीय बाबा आम्टे की पोती एवं महारोगी सेवा समिति की सीईओ डा. शीतल आम्टे कराजगीने सोमवार को कथित तौर पर खुदकुशी कर ली है. शीतल ने आनंदवन स्थित अपने निवास पर खुद को जहर का इंजेक्शन लगा कर खुदकुशी कर लिया है. शीतल पूरे आनंदवन की प्रभारी मंत्री थीं और वह बाबा आम्टे की तीसरी पीढ़ी का नेतृत्व कर रही थीं.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के करीबी सहयोगी एवं प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता स्वर्गीय बाबा आम्टे की पोती एवं महारोगी सेवा समिति की सीईओ डॉ. शीतल आम्टे कराजगी ने सोमवार को कथित तौर पर खुदकुशी कर ली। शीतल ने आनंदवन स्थित अपने निवास पर खुद को जहर का इंजेक्शन लगा लिया और मामले की जानकारी मिलने के बाद उन्हें इलाज के लिए पास के चंद्रपुर के वरोड़ा उप जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

शीतल आम्टे पूरे आनंदवन की प्रभारी मंत्री थीं और वह बाबा आम्टे की तीसरी पीढ़ी का नेतृत्व कर रही थीं। वह विकास और भारती आम्टे की बेटी और राष्ट्रपिता गांधी के अनुयायी बाबा आम्टे की पोती हैं, जिन्होंने महाराष्ट्र राज्य के आनंदवन में कुष्ठरोगियों के लिए एक पुनवार्स घर की स्थापना की थी।

स्वास्थ्य देखभाल, पुनवार्स, शिक्षा और कृषि से लेकर आर्थिक सशक्तिकरण कार्यक्रमों तक, सुविधाओं को चलाने के लिए उनकी’महारोगी सेवा समिति की स्थापना की गई है। आम्टे ने मेडिसिन की पढ़ाई की और बाद में वह अपने दादा की परंपरा को निभाते हुए आनंदवन में काम करने वाले अपने परिवार में शामिल हो गईं। वर्ष 2016 में, वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम द्वारा आम्टे को यंग ग्लोबल लीडर नामित किया गया था। वह संयुक्त राष्ट्र के इनोवेशन एंबेसडर और आई4पी (शांति के लिए नवाचार) के सलाहकार के रूप में भी चुनी गईं।

 

कोई जवाब दें