फ्रांस ने भारत को पहला राफेल विमान सौंपा, रक्षा मंत्री बोले- ये भारत के लिए ऐतिहासिक दिन

0
1350
Spread the love

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को देश के लिए पहला राफेल जेट प्राप्त किया। रक्षा मंत्री इसके लिए मेरीग्नैक पहुंच चुके हैं। राजनाथ सिंह फ्रेंच मिलेट्री एयरक्राफ्ट से वहां पहुंचे हैं। राजनाथ सिंह के साथ कई अधिकारी भी मौजूद हैं। रक्षा मंत्री बोर्डोक्स में ही वह दशहरे के मौके पर शस्त्र पूजा करेंगे और राफेल में उड़ान भरेंगे।

राफेल लेने पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज मुझे खुशी हो रही है कि राफेल एयरक्राफ्ट अपने समय से भारत आ रहा है, मुझे विश्वास है कि इससे हमारी वायुसेना की ताकत बढ़ेगी। मुझे आशा है कि दोनों प्रमुख लोकतंत्रों के बीच सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ेगा। राजनाथ सिंह ने कहा आज भारत-फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी में एक नया मील का पत्थर लग रहा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारत में आज दशहरा का त्योहार है जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है जहां हम बुराई पर जीत का जश्न मनाते हैं। यह 87वां वायु सेना दिवस भी है, इसलिए यह दिन कई मायनों में प्रतीकात्मक बन जाता है। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मेरीग्नैक पहुंचने के बाद दसॉ एविएशन की फैक्ट्री में पहुंचे।

आपको बता दें ये खास कार्यक्रम भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस और दशहरे के दिन हो रहा है। इस मौके पर पारंपरिक ‘शस्त्र पूजा’ के लिए एयरबेस पर प्रबंध किया गया है। शस्त्र पूजा दशहरा का हिस्सा है। शस्त्र पूजा के बाद सिंह इस विमान के दो सीट वाले प्रशिक्षु संस्करण में उड़ान भरेंगे।

कोई जवाब दें