पैसे पैसे को मोहताज महिला के घर इनकम टैक्स का छापा, 100 करोड़ की संपत्ति की निकली मालकिन

0
662
Spread the love

इनकम टैक्स विभाग को 100 करोड़ की संपत्ति की ऐसी मालकिन मिली है जो परिवार चलाने के लिए पाई-पाई की मोहताज है. इनकम टैक्स विभाग ने जयपुर दिल्ली हाईवे पर 100 करोड़ से ज्यादा की कीमत की 64 बीघा जमीन खोज निकाली है जिसकी मालकिन एक आदिवासी महिला है 

जयपुर में इनकम टैक्स विभाग को 100 करोड़ की संपत्ति की ऐसी मालकिन मिली है जो परिवार चलाने के लिए पाई-पाई की मोहताज थी. इनकम टैक्स विभाग ने जयपुर दिल्ली हाईवे पर 100 करोड़ से अधिक की कीमत की 64 बीघा जमीन खोज निकाली है,  जिसकी मालकिन एक आदिवासी महिला है और उसे यह भी पता नहीं है कि उसने जमीन कब खरीदी और कहां पर है? इनकम टैक्स विभाग ने इन जमीनों को अपने कब्जे में ले लिया है.

जयपुर-दिल्ली हाईवे पर दंड गांव में पड़ने वाली इन जमीनों पर इनकम टैक्स के अधिकारियों ने बैनर लगा दिए हैं. बैनर पर लिखा है कि बेनामी संपत्ति निषेध अधिनियम के तहत इस जमीन को बेनामी घोषित करते हुए आयकर विभाग अपने कब्जे में ले रहा है. 5 गांव के 64 बीघे की जमीन पर लगे बैनरों पर लिखा हुआ है कि इस जमीन की मालकिन संजू देवी मीणा हैं. जो इस जमीन की मालकिन नहीं हो सकती हैं, लिहाजा इस जमीन को आयकर विभाग अपने कब्जे में ले रहा है.

दरअसल आयकर विभाग को शिकायत मिली थी कि दिल्ली हाईवे पर बड़ी संख्या में दिल्ली और मुंबई के उद्योगपति आदिवासियों के फर्जी नाम पर जमीन खरीद रहे हैं. इनका सिर्फ कागजों में लेन-देन हो रहा है. कानून के मुताबिक, आदिवासी की जमीन आदिवासी ही खरीद सकता है. कागजों में खरीदने के बाद यह अपने लोगों के नाम से पावर ऑफ अटॉर्नी साइन करा कर रख लेते हैं. इसके बाद इनकम टैक्स विभाग ने इसके असली मालिक की खोजबीन शुरू की तो पता चला की जमीन की मालकिन राजस्थान के सीकर जिले के नीम के थाना तहसील के दीपावास गांव में रहती हैं. पहाड़ियों के नीचे बसे इस गांव में पहुंचना आसान नहीं है.

जमीन की मालकिन संजू देवी मीणा से मिलने पर उसके बताया कि उसके पति और ससुर मुंमई काम के लिए गये थे.  वहां किसी ने सादा कागज पर अगठा नहीं लगवाया था.   कुछ साल पहले पति की मौत हो गयी,उसके बाद घर की आर्थिक हालात काफी खराब हो गयी है. दो वक्त की रोटी के लिए उसे मजदूरी करना पड़ता है.  उसने बताया कि पति मौत के बाद एक बार 5 हजार रुपय किसी ने घर पर  दे गया था. उसके बाद से किसी ने कुछ नही दिया.आज पता चला है कि उसके पास 100 एकड़ का जमीन है.

कोई जवाब दें