पहली बार भारत टी-20 क्रिकेट के इतिहास में खेलने जा रहा ऐसा मैच

0
117
Spread the love

नई दिल्ली :- भारतीय टीम 6 मार्च को निदाहास ट्रॉफी के पहले मुकाबले में मेजबान श्रीलंका का सामना करने उतरेगी। साल 2006 से टी20 क्रिकेट खेल रही टीम इंडिया 12 साल में पहली बार इस फॉर्मेट में किसी ट्राएंगुलर (तीन टीमें) या क्वाड्रेंगुलर (चार टीमें) सीरीज में हिस्सा ले रही है।

टेस्ट क्रिकेट खेल चुके 10 देशों में भारत के अलावा सिर्फ साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज ही ऐसी टीमें हैं, जिसने अब तक ऐसे किसी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया है।

 श्रीलंका बोर्ड को 50 करोड़ का फायदा….
– इस टूर्नामेंट से श्रीलंका बोर्ड को 50 करोड़ रु. का फायदा होगा। उसे इतना फायदा सिर्फ इसलिए हो रहा है, क्योंकि इसमें भारतीय टीम हिस्सा ले रही है। भारत के खेलने की वजह से ही मीडिया राइट्स, स्टेडियम के अंदर विज्ञापन के राइट्स बड़ी कीमत पर बिके हैं।
– बीसीसीआई ने पिछले साल आईसीसी के गवर्नेंस मॉडल में बदलाव का विरोध किया था। हालांकि, उसके लिए हुई वोटिंग में उसे 2-8 से हार का सामना करना पड़ा था। सिर्फ श्रीलंका बोर्ड ने बीसीसीआई का साथ दिया था। इस ट्राई सीरीज में हिस्सा लेकर बीसीसीआई ने आईसीसी में अपने ऑल वेदर फ्रेंड श्रीलंका को एक तरह से थैंक यू कहा है।

चार मैच जीती तो टीम इंडिया तोड़ देगी साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड


– भारत ने टी20 क्रिकेट में 94 मैच खेले हैं। उसे 57 में जीत मिली है और 34 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा और 2 बेनतीजा रहे। यदि टीम ट्राई सीरीज में 4 मैच जीत लेती है तो वह सबसे ज्यादा टी20 मुकाबले जीतने वाली टीमों में साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़ दूसरे स्थान पर आ जाएगी। उसने अब तक 103 मैच खेले हैं और 60 में उसे जीत मिली है। 123 मैचों में 74 जीत के साथ पाकिस्तान पहले स्थान पर है।

100 मैच खेलने वाली 7वीं टीम


भारत को इस दौरे में कई मैच खेलने हैं। अगर सभी मैच खेल लिए जाते हैं तो टीम इंडिया 100 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले क्‍लब में शामिल हो जाएगी। भारत ने अब तक 94 मैचों में से 57 मैच जीते हैं, 34 हारे हैं। जबकि एक मैच टाई रहा है तो दो का कोई रिजल्ट नहीं निकला है। सबसे अधिक 123 मैच पाकिस्तान ने खेले हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने 100-100, न्यूजीलैंड ने 111, श्रीलंका ने 104 और साउथ अफ्रीका ने 103 मैच खेले हैं।

इसे भी पढ़ें :- एक साल में 3 बच्चों की मां बनी सनी लियोनी, तस्वीर देखकर चौंक गए फैंस

6 बाहर, 6 को मौका


इस दौरे पर टीम इंडिया के मौजूदा 6 खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है। विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के अलावा हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार को इस दौरे से बाहर रखा गया है। साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया में सबसे ज्यादा मैच हार्दिक पांड्या ने खेले। उन्होंने दौरे के सभी 12 मैच खेले, इसलिए उन्हें इस दौरे से आराम दिया गया है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को भी इस दौरे से बाहर रखा गया है। ये दोनों भी लंबे समय से टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं। ऐसे में इनके आराम की बात भी की जा रही थी। इस दौरे पर छह खिलाडिय़ों को फिर से मौका दिया गया है। इनमें केएल राहुल, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, मोहम्मद सिराज, रिषभ पंत शामिल हैं।

कोई जवाब दें