नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ( एनसीएल ) ने मनाया संविधान दिवस

0
248
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ सिंगरौली  // नीरज गुप्ता  7771822877 

सिंगरौली. कंपनी अधिकारियों-कर्मचारियों ने किया भारतीय संविधान की उद्देशिका का वाचन अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों में संवैधानिक एवं लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में मंगलवार (26 नवंबर) को संविधान दिवस मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम एनसीएल मुख्यालय में आयोजित किया गया.

जिसमें कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ के॰ सिन्हा के नेतृत्व में एनसीएल मुख्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भारतीय संविधान की उद्देशिका का वाचन किया। इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय एवं निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री नाग नाथ ठाकुर भी उपस्थित थे।

एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं इकाईयों में भी भारतीय संविधान की उद्देशिका के वाचन के साथ संविधान दिवस मनाया गया। गौरतलब है कि संविधान दिवस हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है। वर्ष 1949 में 26 नवंबर यानी आज ही के दिन भारत का संविधान बनकर तैयार हुआ था, जिसे 26 जनवरी 1950 से लागू किया गया था।

इसे भी पढ़ें :- 95000 करोड़ के आरोपी को मोदी ने बना दिया महाराष्ट्र का उप मुख्यमंत्री
भारतीय संविधान बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली संविधान सभा की मसौदा (ड्राफ्ट) समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर के योगदान को याद करने और आम लोगों में संविधान के महत्व का प्रचार एवं प्रसार करने के लिए हर वर्ष संविधान दिवस मनाया जाता है।
इसे भी पढ़ें :- ‘श्वेत हनी’ का चमड़ीखोर ‘छोटू’… IAS एस. के. मिश्रा : ”लोक स्वामी” की पोल खोल वीडियो ख़बर

 

कोई जवाब दें