नरवा योजना से हो रहा नाले का उन्न्यन : बायसी में डबरी निर्माण, दुलोपाली में चेकडेम, परसानाला में बुलडोजर चेक डेम का कार्य पूर्ण

0
39
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

रायगढ़, रायगढ़ जिले में गर्मी के मौसम में किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की सुविधा उपलब्ध कराने एवं बाड़ी में साग-सब्जी के साथ जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए नरवा योजना के तहत मनरेगा से ग्राम पंचायतों में किसानों के लिए नाले का उन्नयन कार्य करवाया जा रहा है। किसानों के परम्परागत नालों को उन्नयन करने के लिए जोर दिया जा रहा है।

आने वाले समय में जल संकट से निपटने के साथ ही खेती-किसानी एवं पेयजल निस्तारी जैसे कार्यों के लिए पानी जैसे उपलब्धता ग्रामीण क्षेत्रों में बनी रहे। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी ने बताया कि जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए डबरी निर्माण, नाला बंधान, तालाब गहरीकरण, चेकडेम, कुआं गहरीकरण के कार्य प्राथमिकता से किए जा रहे है। धरमजयगढ़ विकासखण्ड के बायसी में डबरी निर्माण, बरमकेला विकासखण्ड के दुलोपाली में चेकडेम, परसानाला में बुलडोजर चेक डेम का कार्य पूर्ण हो चुके है।

उल्लेखनीय है कि रायगढ़ जिले के 9 विकासखण्डों में नरवा कार्यक्रम अंतर्गत जिले में जीआईएस मेपिंग के आधार पर 13 नालों का चिन्हांकन किया गया है जिनमें से 122 ग्राम पंचायतों में कार्यों का लक्ष्य 28422 रखा गया है। जिनमें से 26359 कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है। 2216 कार्य पूर्ण हो चुके है। इस कार्य में कृषि, वन, जल संसाधन विभाग द्वारा सामूहिक क्षेत्रीय कार्य किया जा रहा है।

नालों में पुसौर विकासखण्ड के केन्दवाई, केनसरा, सबकेलो नाला, सारंगढ़ विकासखण्ड के बेलपाली, बरमकेला के जीरानाला, धरमजयगढ़ के चीनीनाला, परसनाला, घरघोड़ा के कछार नाला, तमनार का चीनीनाला, रायगढ़ के चक्रधरपुल नाला, खरसिया का पीडीझर नाला, दनतारा नाला, सपनई नाला, धरमजयगढ़ के कोड़ासिया नाला शामिल है। नरवा नाला के अंतर्गत एमआईटी, बोल्डर चेकडेम, ब्रशवुड चेकडेम, सिल्ट टे्रप, स्थायी स्टाप डेम, डाईक, डाईक कम बोल्डर चेक, नाला पाथ ट्र्रीटमेंट सरचनाएं शामिल है।

कोई जवाब दें