नन्हें पार्थ को जतन केन्द्र की स्वास्थ्य सुविधा का मिला लाभ

0
270
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

रायगढ़, जतन जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र रायगढ़ की सुविधा का लाभ लेकर रायगढ़ निवासी ढाई वर्षीय पार्थ सिंह को मिला सार्थक लाभ। पार्थ के पिता कुन्दन सिंह ने बताया कि उनका पुत्र पार्थ ऑटिज्म नामक बीमारी से पीडि़त हैं जिसको हिन्दी में स्वालिनता कहते है जिसमें बच्चा अपने आप में खोया रहता है। वह बहुत ही चंचल स्वभाव का है तथा एक जगह नहीं बैठता था।

नजर से नजर नहीं मिलाता था। अपने धुन में ही खोया रहता था। उन्होंने बताया कि जतन जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र के फिजियोथैरेपिस्ट डॉ.सिद्धार्थ सिन्हा से संपर्क किया गया और उनके मार्गदर्शन में पार्थ का नियमित फिजियोथैरेपी किया गया। डॉक्टरों ने बताया कि नियमित इलाज के बाद पार्थ आवाज देने पर सुनता है।

पुकारने पर प्रतिक्रिया देता है तथा समीप आ जाता है। पहले एक जगह बैठता नहीं था। अब एक जगह बैठने लगा है। साथ ही नजर से नजर मिलाने लगा है और अपने खिलौने से खिलने लगा है। पार्थ के पालकों ने खुशी जाहिर करते हुए डॉक्टरों को धन्यवाद दिया है। जतन जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र की स्पेशल एजुकेटर श्रीमती महेश्वरी गुप्ता के द्वारा बच्चों को अनेक गतिविधियों में शामिल करके उनकी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास किया जाता है।

कोई जवाब दें