नगरीय क्षेत्रों का सुनियोजित विकास हमारी प्राथमिकता – मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ‘लोकवाणी ‘ को तन्मयतापूर्वक सुना अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने

0
605
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

रायगढ़, मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्र्ता की चौथी कड़ी ‘लोकवाणी ‘ को आज नगर निगम कार्यालय, रायगढ़ में कलेक्टर श्री यशवंत कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता एवं पार्षद, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों-कर्मचारियों ने तन्मयता पूर्वक सुना। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में नगरीय क्षेत्रों का सुनियोजित विकास हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों का सुनियोजित विकास उत्साह से परिपूर्ण एवं खुशनुमा वातावरण में होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ तरिया, तालाब, जलाशयों, नदियों-नालों एवं जल प्रपातों का प्रदेश है, लेकिन सही योजना के बिना निर्माण कार्य किये जाने से भूजल स्तर नीचे गिर चुका है। शासन ने नियमों में संशोधन करके प्रत्येक आवासीय वाणिज्यिक और औद्योगिक परिसर में रेन वाटर हार्वेस्टिग को अनिवार्य कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह हमारे शरीर में रक्त वाहिकायें होती है उसी तरह शहर की सफाई व्यवस्था नाली पर निर्भर होती है।

इसे भी पढ़ें :- अयोध्या मामले में फैसला आने पर कासगंज में आपत्तिजनक पोस्ट करने पर उत्तर प्रदेश पुलिस की कार्रवाई, युवक गिरफ्तार

नाली में कचरा डालने से पानी बहना बंद हो जाता है और गंदे पानी से कई तरह के मच्छर, कीड़े-मकोड़े पनपते है और बीमारियां उत्पन्न होती है। उन्होंने नागरिकों से नालियों में कचरा नहीं डालने की अपील की है। कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल ने शहरी क्षेत्रों में नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना लागू करने की बात कही है। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में रेन हार्वेस्टिंग के जरिये जल संवर्धन की जो बात कही है वह सराहनीय है। उनकी मंशा अनुसार रायगढ़ में लगभग 90 प्रतिशत उद्योगों में रेन हार्वेस्टिंग कर दिया गया है वहीं सिर्फ 10 प्रतिशत शेष बचे है, उनमें भी रेन हार्वेस्टिंग पूर्ण कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें :- लव मैरिज की वजह से मां बेटे की धारदार हथियार से की जघन्य हत्या, लाश खून में लथपथ मिली

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने नालियों एवं शहर की सफाई पर विशेष जोर दिया है। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस दिशा में योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए। पार्षद श्री शाखा यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना एवं शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना एक सराहनीय कदम है। वहीं तालाबों के संरक्षण की दिशा में कारगर कदम उठाये जा रहे है। मुख्यमंत्री ने गुमास्ता लाईसेंस की प्रक्रिया का सरलीकरण किया है जो एक प्रशंसनीय कदम है। पार्षद श्री कमल पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने लोकवाणी कार्यक्रम में जनहित बातों तथा जमीनी समस्याओं पर जो चर्चा की वह उन्हें अच्छी लगी।

इसे भी पढ़ें :- जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद जी महाराज ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अपनी असहमति जाहिर की, वीडियो में सुने क्या है असहमति

उन्होंने कहा कि अब बुनियादी सुविधायें जनसामान्य तक पहुंच रही है। मुख्यमंत्री की सरकार लोगों तक पहुंच रही है। विधि अधिकारी श्री सुतीक्षण यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने साफ-सफाई की व्यवस्था के लिए जो बात कहीं वह प्रेरणादायक लगी। उन्होंने अरपा पैरी के धार गीत को राजकीय गीत घोषित किये जाने पर अपनी हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त की। सहायक ग्रेड-2 श्री अनिल बाजपेयी ने कहा कि मछुवा सहकारी समितियों को तालाब देने से तालाब के नियमित सफाई होगी जिससे मछुवारों की आय बढ़ेगी और नगरीय निकायों को राजस्व भी मिलेगा। इस अवसर पर प्रभारी उपायुक्त नगर निगम श्री पंकज मित्तल सहित सभी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कोई जवाब दें