जिले के उम्मीदवारों के लिये वायु सैनिक भर्ती रैली का आयोजन 20 फरवरी को

0
1027
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

छिन्दवाड़ा | 07-फरवरी-2019 भारतीय वायु सेना के वायु सैनिक चयन केंद्र भोपाल द्वारा जिले में आगामी 17 और 20 फरवरी को वायु सैनिक भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। छिंदवाड़ा जिले के उम्मीदवारों के लिये यह भर्ती रैली आगामी 20 फरवरी को आयोजित की गई है जिसमें जिले के उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। 

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल (से.नि.) सुश्री जया जेवियर ने बताया कि भारतीय वायु सेना द्वारा छिंदवाड़ा के ईमलीखेडा चौक स्थित एफ.डी.डी.आई.में ग्रुप वाई (ए.आई.) की भर्ती रैली आयोजित की गई है। इसमें 17 से 19 फरवरी तक बैतूल, भोपाल, छतरपुर, दमोह, धार, गुना, हरदा, होशंगाबाद, कटनी, मंडला, सिवनी, शहडोल और शिवपुरी तथा 20 से 22 फरवरी तक अशोकनगर, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, दतिया, देवास, डिंडौरी, झाबुआ, खंडवा, नरसिंहपुर, सीधी, श्योपुर, सिंगरौली और उमरिया जिलो के उम्मीदवारों की भर्ती की जायेगी। भर्ती रैली के लिये छिंदवाड़ा जिले के लिये आवेदकों को 20 फरवरी को प्रात: 5 से 10 बजे तक टोकन प्राप्त करना होगा तथा टोकन प्राप्त उम्मीदवार ही परीक्षा में भाग ले सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इस भर्ती परीक्षा के लिये आवेदक को केंद्रीय/राज्यकीय शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त इंटरमीडियेट/10+2 समकक्ष परीक्षा किसी भी स्ट्रीम/विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक व अंग्रेजी विषय में भी न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक सहित उत्तीर्ण होना चाहिये। परीक्षा के लिये आवेदक को आवश्यक दस्तावेजों में 10 पासपोर्ट आकार की रंगीन नवीनतम फोटो, सफेद रंग के 26*12 सेंटीमीटर साईज के 2 लिफाफे, 10वीं कक्षा की सनद, 12वीं या समकक्ष का सनद एवं अंक सूची, एन.सी.सी. (यदि हो) प्रमाण पत्र की मूल प्रति, प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र जिन्होंने (12वीं या समकक्ष की परीक्षा उपरोक्त्‍ जिले से पास न की हो), सभी दस्तावेजों की मूल प्रति के साथ 3 स्वयं द्वारा सत्यापित फोटोकॉपी लाना आवश्यक है।

साथ ही रबर, पेंसिल, पेन आदि भी आवश्यक रूप से लायें। उन्होंने बताया कि यह भर्ती रैली केवल अविवाहित युवकों के लिये है। भर्ती रैली में कोई आवेदन पत्र आवश्यक नहीं है। सेवारत, सेवानिवृत्त और मृत वायु सेना कार्मिकों के पुत्र भी इस भर्ती रैली के लिये पात्र है, किंतु उनके माता या पिता उपरोक्त जिले में स्थित यूनिट में कार्यरत हो या मूल निवासी हो जिसका निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल (से.नि.) सुश्री जेवियर ने बताया कि उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया शारीरिक योग्यता परीक्षण और लिखित परीक्षा के आधार पर होंगी। शारीरिक योग्यता परीक्षण में 1.6 कि.मी. दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड में पूर्ण करना होगी। आवेदक को पी.एफ.टी. में क्वालीफाई करने के लिये 10 पुश-अप, 10 सिट-अप और 20 स्क्वाट भी पूरी करना होगा।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करने वाले सभी अभ्यर्थियों को उसी दिन लिखित परीक्षा देना होगी। लिखित परीक्षा में 45 मिनिट का अंग्रेजी और तर्कशक्ति एवं सामान्य जागरूकता का प्रश्न पत्र, 30 मिनिट का अनुकूलन परीक्षा-एक और अनुकूलन परीक्षा-2 के प्रश्न पत्र होंगे तथा सभी चरणों की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों की चिकित्सा परीक्षा की अनुशंसा की जायेगी। उन्होंने बताया कि शारीरिक टेटू के अंतर्गत केवल बाहरी हाथों के अंदरूनी हिस्सा (कलाई एवं कोहनी के अंदर), हाथ के पीछे/हथेली के बाहरी भाग पर स्थायी शारीरिक टेटू और जनजातीय लोगो को परंपरा के अनुसार ही टेटू की अनुमति दी जाती है, यदि परीक्षार्थी के पास जिला आदिवासी विकास अधिकारी द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र हो।

हालांकि टेटू की स्वीकार्यता/अस्वीकार्यता पर निर्णय का अधिकार चयन केंद्र पर निर्भर है। स्थायी शारीरिक टेटू वाले उम्मीदवारों को टेटू के आकार और प्रकार के साथ टेटू का रंगीन फोटो रैली स्थल पर प्रस्तुत करना होगा।

कोई जवाब दें