जानिए आखिर क्यों एसबीआई ने आपके खाते से काटा 147.50 रुपए

0
92
Spread the love

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल एसबीआई के कई खाताधारकों को बैंक की ओर से एक एसएमएस आया है जिनमें उनके खाते से 147.50 रुपए कटने के बारे जानकारी दी गई है। बैंक ने एसएमएस में लोगों को पैसे कटने की बात तो बताई लेकिन आखिर क्यों उनके खाते से पैसे काटे गए है? इसकी कोई जानकारी उन्हे नहीं दी गई है। ऐसे में हम आपको बताते है कि बैंक ने आपके खाते से 147.50 रुपए क्यों काटा है।

पैसे कटने का ये है वजह

आपको चिंता करने की ज्यादा जरुरत नहीं है, क्योंकि आपको खाते से पैसे कटने की वजह के बारे में आपके बैंक स्टेटमेंट में साफ-साफ दर्ज कीया गया होगा। दरअसल बैंक ने आपके खाते से एनुअल एटीएम चार्ज के तौर पर वसूला है। ये एनुअल एटीएम चार्ज आपके खाते से जीएसटी के साथ मिलकर काटा गया है। आपको बता दें कि ये चार्ज आपके खाते से प्रत्येक वर्ष कटता है।

बैंक सेवाओं के लिए देना होता है शुल्क

आपको जानकारी हो की भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले साल अपनी सेवओं पर चार्ज करने वाले शुल्क से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। नियमों की बदलाव के साथ ही बैंक ने इस चार्ज को भी बढ़ा दिया है। लेकिन इस बार बैंक ने आपके खाते से ये चार्ज जीएसटी सहित काट लिया है। सभी बैंक अपने ग्राहकों को देने वाली सेवाओं के लिए उनसे चार्ज वसूलते हैं। बीते साल अप्रैल में ही इस चार्ज में बढ़ोतरी किया गया था। बैंक हर तरह के कार्ड के लिए अलग-अलग शुल्क लेते हैं। यदि आपके पास गोल्ड कार्ड है तो आपको सिल्वर कार्ड की तुलना में अलग चार्ज देना होगा।

कर सकते है शिकायत

हालांकि बैंक द्वारा काटे गए इस राशि से आपको किसी प्रकार की शिकायत है तो आपके पास ये हक है कि आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको “UNHAPPY” लिखकर 8008202020 पर भेजना होगा। आप ऑनलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 10 दिनों के अंदर बैंक आपकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए निपटारा करेगा। आप बैंक के नोडल ऑफिसर या चेयरमैन से भी इसकी शिकायत कर सकते हैं।

कोई जवाब दें