जाकिर नाइक के खिलाफ एफआईआर, 10 ठिकानों पर छापेमारी

0
133
Spread the love

दस ठिकानों पर NIA का सर्च ऑपरेशन, धारा 153 समेत कई मामलों में केस हुआ दर्ज

मुस्लिम तहरीरकर्ता जाकिर नाइक के खिलाफ शिकंजा कस गया है। एनआईए ने शनिवार को जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के खिलाफ दर्ज एक मामले में 10 स्थानों पर छापे मारे। एनआईए ने आतंकवाद रोधी कानून (यूएपीए) के तहत दर्ज एक प्राथमिकी में नाइक, आईआरएफ और अन्य का नाम शामिल किया है।

इससे पहले मुंबई पुलिस ने जाकिर नाइक की संस्था के सामने एक नोटिस चिपकाया था। जाकिर नाइक पर गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। इससे पहले सरकार ने जाकिर नाइक के एनजीओ पर विदेश से चंदा लेने पर रोक लगाई थी। जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन उस वक्त घेरे में आ गई थी जब बांग्लादेश में हुए आतंकी हमले के दौरान आतंकी ने जाकिर नाइक के भाषणों का हवाला दिया था।

गृह मंत्रालय ने आतंकरोधी कानून के तहत जाकिर नाइक की संस्था पर प्रतिबंध लगा दिया है। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो जाकिर नाइक के एनजीओ को प्रतिबंधित करने से पहले तमाम गैरकानूनी गतिविधियों की जांच की गई है जिसके बाद संस्था के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियों से रोकधाम अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। जांच में यह भी बात सामने आई है कि जाकिर नाइक की संस्था पीस टीवी से संबंध रखती है।

जाकिर नाइक ने विदेशी खाते से पीस टीवी को पैसा भी भेजा है। पीस टीवी पर आतंकवाद का प्रचार-प्रसार करने का आरोप है। गृह मंत्रालय ने जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए एफसीआरए लाइसेंस रद्द करने से पहले फाइनल नोटिस दे दिया था। एनजीओ के पिछले जवाब से गृह मंत्रालय संतुष्ट नहीं दिखा। जाकिर नाइक के एनजीओ की फंडिग पहले ही रोक दी गई थी। जाकिर नाइक इस वक्त मलेशिया में रह रहे हैं।

कोई जवाब दें