जल संकट से जूझ रहे हैं ग्रामवासी, जान जोखिम में डाल भरने को है तैयार रात मे भी कुएं से पानी, कभी भी हो सकता है मौत का तांडव

0
186
Spread the love

ANI NEWS INDIA @ http://aninewsindia.com

ब्यूरो चीफ नागदा, जिला उज्जैन // विष्णु शर्मा 8305895567

नागदा- ग्राम पंचायत उमरना में पानी की समस्या से जूझ रहे है ग्राम वासी। और कोई इनकी सुध लेने वाला नहीं। ग्राम वासियों की परेशानी को देखते हुए एएनआई न्यूज़ इंडिया की टीम जब मौके पर पहुंची तो ग्राम वासियों से चर्चा करने पर पता चला कि ग्राम उमरना  जल संकट से जूझ रहा हैं।

ग्राम की महिलाओं द्वारा एक ही हैंडपंप से पानी भरा जाता है ग्राम उमरना में कहने को तो चार हैंडपंप हैं पर सभी सूख चुके हैं या खराब हो चुके हैं केवल एक हैंडपंप चालू है जो पूरे गांव को पानी पिलाता है वह भी गांव के बाहर है और पूरा गांव वहीं से पानी भरता है.

बाईट- ग्राम उमरना की बुजुर्ग महिला सुहाग बाई

जहां भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि महिलाओं को रात रात भर पानी भरना पड़ता है और कई बार तो विवाद की स्थिति बन जाती है जब स्थिति का जायजा लिया गया तो पता चला कि यह गांव  लगभग 1700  की आबादी वाला गांव है यदि हैंडपंप खराब हो जाता है.

तो गांव से 2 किलोमीटर दूर जा कर कुएँ से पानी लाया जाता है जो पानी पीने लायक भी नहीं है फिर भी ग्रामवासी उस पानी को पीने को मजबूर हैं । गांव से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर है और रात में भी कुएं में उतरकर महिलाएं अपनी जान जोखिम में डालकर पानी भरने को है मजबूर।

कोई जवाब दें