छठ पर्व पर ब्लॉक-बी क्षेत्र को मिली छठ तालाब एवं ओपन एयर थियेटर की सौगात, एनसीएल सीएमडी श्री पी॰ के॰ सिन्हा ने किया शुभारंभ

0
277
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ सिंगरौली  // नीरज गुप्ता  7771822877 

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के ब्लॉक-बी क्षेत्र में कर्मचारी कल्याण सुविधाओं को नया आयाम मिला है। छठ पर्व के अवसर पर क्षेत्र को नए छठ तालाब एवं ओपन एयर थियेटर की सौगात मिली है।

एनसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ के॰ सिन्हा ने शनिवार को ब्लॉक-बी आवासीय कॉलोनी के गोल्डन जुबली पार्क प्रांगण में नव-निर्मित ‘सफायर’ छठ तालाब एवं ओपन एयर थियेटर का बतौर मुख्य अतिथि उदघाटन किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय एवं निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए सीएमडी श्री सिन्हा ने कहा कि एनसीएल प्रबंधन अपने कर्मचारियों, उनके परिजनों एवं कंपनी परिक्षेत्र के आस-पास के लोगों को बेहतर कल्याण सुविधाएं देने हेतु निरंतर कटिबद्ध एवं प्रयासरत है और छठ पर्व पर ब्लॉक-बी क्षेत्र एवं आस-पास के लोगों को छठ घाट का तोहफा देना कंपनी के इन्हीं प्रयासों का हिस्सा है। टीम ब्लॉक-बी की कार्य कुशलता की प्रशंसा करते हुए श्री सिन्हा ने विश्वास जताया कि ब्लॉक-बी क्षेत्र आने वाले वर्षों में 10 मिलियन टन से अधिक कोयला उत्पादन करेगा।

निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय ने कहा कि ब्लॉक-बी क्षेत्र उगते हुए सूरज के समान एनसीएल का एक उभरता हुआ कोयला क्षेत्र है। उन्होंने ब्लॉक-बी क्षेत्र प्रबंधन से अपनी कर्मठता एवं जुझारूपन से क्षेत्र को सफलता के पथ पर तेजी से आगे ले जाने वाले कामगारों एवं उनके परिजनों के लिए कल्याण सुविधाओं में इजाफा एवं उन्हें और भी बेहतर बनाने का आह्वान किया।

निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को छठ पर्व की बधाई एवं शुभकमनाएं देते हुए कहा कि लोगों को साफ-सुथरे एवं भव्य छठ घाट की सुविधा उपलब्ध कराकर एनसीएल प्रबंधन गौरवान्वित है। साथ ही, उन्हों कहा कि ये कंपनी के कामगार ही हैं, जिनकी लगन एवं मेहनत की बदौलत एनसीएल दिन प्रतिदिन सफलता के मार्ग पर उत्तरोतर आगे बढ़ रही है।

छठ पर्व के श्रद्धालुओं के पूजा करने की सुविधा के लिए तालाब पर पक्के सीढ़ीदार घाट बनाए गए हैं। तालाब से ही सटकर ओपन एयर थियेटर का निर्माण किया गया है, जिससे ब्लॉक-बी क्षेत्र में सांस्कृतिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजनों को एक नया आयाम मिलेगा।

तालाब के उदघाटन के साथ ही ब्लॉक-बी आवासीय कॉलोनी एवं आस-पास से बड़ी संख्या में आए श्रद्धालुओं ने छठ पूजा की शुरुआत की। सीएमडी श्री सिन्हा एवं निदेशक मंडल ने नवनिर्मित छठ तालाब का भ्रमण किया और श्रद्धालुओं से मिलकर उन्हें एनसीएल परिवार की ओर से छठ पर्व की शुभकमनाएं दीं।

उदघाटन कार्यक्रम में ब्लॉक-बी क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री आर॰ बी॰ प्रसाद ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया, जबकि स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) श्री सुनील कुमार तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। कार्यक्रम में एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं मुख्यालय के महाप्रबंधकों व विभागाध्यक्षों और ब्लॉक-बी क्षेत्र के अधिकारियों-कर्मचारियों, श्रमिक एवं अधिकारी संघ के प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में आम लोग उपस्थित थे।

कोई जवाब दें