चार करोड़ से अधिक कर्मचारियों को होगा फायदा, कैबिनेट ने यह बिल पास किया…

0
264
Spread the love

TOC NEWS // TIMES OF CRIME

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने न्यूनतम वेतन विधेयक को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक के पास होने से देश के करीब चार करोड़ कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा। इस विधेयक में मजदूरों से संबंधित चार कानूनों को जोड़ा गया है जिससे सभी क्षेत्रों में न्यूनतम मजदूरी को सुनिश्चित किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो वेतन श्रम संहिता विधेयक में न्यूनतम वेतन कानून, 1948, वेतन भुगतान कानून, 1936, बोनस भुगतान कानून, 1965, तथा समान पारितोषिक कानून, 1976, को एकजुट किया जायेग। इन कानूनों को एकजूट करने से सभी निजी क्षेत्रों में न्यूनतम मजदूरी सुनिश्चित होगी।

इसे भी पढ़ें :- नीतीश का इस्तीफा : भ्रष्टाचार से समझौता नहीं, मेरे लिए काम करना संभव नहीं रह गया था

इसे भी पढ़ें :- नीतीश कुमार धारा 302 के तहत हत्या के आरोपी : लालू यादव

नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस सबंध में तैयार मसौदा विधेयक को मंजूरी दी गई। विधेयक में केंद्र को देश में सभी क्षेत्रों के लिये न्यूनतम वेतन निर्धारित करने का अधिकार देने की बात कही गई है साथ ही राज्यों को उसे बनाये रखना होगा।

इसे भी पढ़ें :- मोदी सरकार में शामिल होगी जदयू, शरद यादव और पवन वर्मा बनेंगे मंत्री!

इसे भी पढ़ें :- JDU के 5 मुस्लिम, 11 यादव विधायक बिगाड़ सकते हैं नीतीश का गेम! कल बहुमत परीक्षण

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह विधेयक मानसून सत्र में पेश किए जाने की उम्मीद है। यह सत्र 11 अगस्त तक चलेगा। सूत्रों ने बताया कि नए कानून से केंद्र सरकार को पूरे देश में न्यूनतम वेतन तय करने का अधिकार मिल जाएगा। अभी न्यूनतम वेतन से जुड़े प्रावधान हर महीने 18,000 रुपए तक सैलरी पाने वालों पर लागू होते हैं, लेकिन अब ये प्रावधान ज्यादा सैलरी वालों के लिए भी लागू होंगे।

इसे भी पढ़ें :- सुनील ग्रोवर ने कपिल शर्मा को दिया एक और झटका, डिप्रेशन में कपिल शर्मा

इसे भी पढ़ें :- आर्मी चीफ को कहा था ‘सड़क का गुंडा’ संदीप दीक्षित के खिलाफ मामला दर्ज

कोई जवाब दें