घबराएं नहीं! इन 6 तरीकों से साबित हो जाएगा पुश्तैनी है आपका GOLD

0
114
Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने कालेधन के खिलाफ अपनी योजना के तहत पहले 500 और 1000 के पुराने नोट बैन करने के बाद अब घर में सोना रखने की सीमा भी तय कर दी है। इस नए नियम के तहत हर विवाहित महिला को 500 ग्राम, अविवाहित महिला को 250 ग्राम और पुरुषों को 100 ग्राम सोना रखने की छूट है। हालांकि सरकार ने साफ़ कर दिया है कि उसका पुश्तैनी गहनों पर आयकर वसूलने का कोई इरादा नहीं है। आज आपको बता रहा है कि आखिर कैसे साबित होगा कि आपके पास मौजूद सोना पुश्तैनी है…

क्या करें अगर आपके पास है पुश्तैनी सोना:
वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर साफ किया है कि पुश्तैनी गहनों या घोषित आय से खरीदे गए सोने और गहने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। हालांकि आपके पास पुश्तैनी गहनों और गोल्ड का हिसाब होना चाहिए। ब्रांडेड और अनब्रांडेड सिक्कों पर भी 12।5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाने का ऐलान हुआ है और कानूनी तरीके से पुरखों से मिला सोना साबित करने पर भी टैक्स नहीं लगेगा। ये हैं वो 6 तरीकें जिससे आप बचा सकते हैं अपना सोना।।।

1. सबसे पहली बात कि पुश्‍तैनी सोना आपका है या नहीं, इसके लिए आप वसीयत को सबूत के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपके पुरखों ने जो वसीयत आपके नाम लिखी है वह पुश्‍तैनी गहनों की प्रमाणिकता के लिए वही काफी है।

कोई जवाब दें