गाडरवारा : अब घरेलू मरीजों को भी मिल सकेगी पूर्ण कालिक चिकित्सकीय देखभाल सुविधा

0
103
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

ब्यूरो चीफ गाडरवारा // अरुण श्रीवास्तव : 91316 56179

  • निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करते स्वास्थ्यकर्मी
  • जिले में सारा हेल्थकेयर सर्विसेस की शुरूआत

गाडरवारा। महानगरों की तर्ज पर अब गाडरवारा नगर समेत नरसिंहपुर जिले में भी घरेलू मरीजों के लिए देखभाल हेतु स्वास्थ्य सुविधाओं की शुरूआत की जा रही है। नागपुर की मानव रूग्ण सेवा संस्थान लंबे समय से घरों में यह स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करती आ रही है।

इसी संस्थान के सहयोग के साथ सारा हेल्थकेयर सर्विसेज द्वारा इस सुविधा को अब नरसिंहपुर जिले में प्रारंभ किया जा रहा है। इसकी शुरूआत के मौके पर नागपुर की मानव रूग्ण सेवा संस्थान द्वारा स्वास्थ्य प्रशिक्षणार्थियों का प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र गाडरवारा में 5 दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में संस्था संचालक नागेश देशपाण्डे द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को मरीजों की देखभाल तथा आवश्यक सावधानियों के विषय में जानकारी प्रदान की गई।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में बुजुर्ग तथा गंभीर मरीजों की देखरेख करने के लिए अभी तक क्षेत्र में यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी कि उनके निवास पर ही मरीज की देखभाल किसी नर्स अथवा प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी द्वारा की जा सके। इस सुविधा के पश्चात अब लोगों को मरीजों की देखभाल के लिए यह सुविधा प्राप्त हो सकेगी। इसमें प्रशिक्षित एवं प्रमाणित स्वास्थ्यकर्मियों के द्वारा मरीजों की देखभाल की जाएगी।

आने वाले समय में एंबुलेंस, ऑक्सीजन, स्ट्रेचर, व्हीलचेयर, निबूलाइजर, एक्यूप्रेशर, फिजियोथेरेपी जैसी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र में युवाओं को स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण निःशुल्क प्रदान किया गया था। इसके पश्चात अब इन स्वास्थ्य कर्मियों को इस कार्य के लिए रोजगार भी प्रदान किया जा रहा है। सारा हेल्थकेयर सर्विसेज द्वारा क्षेत्रीयजनों तथा चिकित्सा संस्थानों से अपील की गई है कि यदि उन्हें इस तरह के स्वास्थ्य कार्यकर्ता की आवश्यकता है तो वे प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र अथवा सारा संस्था में संपर्क कर सकते हैं।

कोई जवाब दें