खेल जगत के 5 बड़े हादसों ने दुनिया को हिलाया

0
104
Spread the love

नई दिल्ली। वैसे तो दुनिया में हर रोज कुछ ना कुछ हादसे होते रहते है, लेकिन हम आपको बताने जा रहे है खेल जगत के ऐसे हादसों के बारे में जिन्होंने पूरी दुनिया को ही हिला कर रख दिया। आपको बता दें कि इसी सप्ताह सोमवार को ब्राजील की फस्र्ट डिविजन फुटबॉल टीम को लेकर जा रहा एक प्लेन कोलंबिया में क्रैश हो गया। इस हादसे में 75 लोगों की मौत हो गई और 6 बच गए। जिंदा बचे लोगों का अभी अस्पताल में उपचार जारी है। प्लेन में ब्राजील की लोकल फुटबॉल टीम का 19 मेंबर्स समेत 72 पैसेंजर और 9 क्रू मेंबर्स थे। टीम सुडामेरिकाना टूर्नामेंट 2016 का फाइनल मैच खेलने के लिए मेडेलिन जा रही थी। एयरलाइन कंपनी के मुताबिक, इलेक्ट्रिक फेल होने की वजह से यह हादसा हुआ। खिलाडिय़ों की हवाई दुर्घटना की लंबी लिस्ट में शेपेकोएनसी टीम के तौर पर एक और खेल टीम का नाम जुड़ गया है।

लेकिन, हम चर्चा कर रहे हैं खेल जगत के कुछ ऐसे दुखद हादसों की जिनसे दहला पूरी दुनिया का दिल…

1- लोकोमोटिव यारोस्लेवल आइस हॉकी टीम- 2011: रूस की तीन बार लोकोमोटिव यारोस्लेवल आइस हॉकी चैंपियन टीम सितंबर 2011 में एक हवाई हादसे की शिकार हो गई, इसमें टीम के सभी खिलाड़ी मारे गए थे। विमान सीजन के पहले मैच के लिए बेलारूस जा रहा था तभी ये रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और पूरे विमान में आग लग गई। इस हादसे में सात कैबिन क्रू सदस्यों समेत 36 खिलाड़ी और अधिकारी इस हादसे में मारे गए।
2- जाम्बिया नेशनल फुटबॉल टीम- 1993: 28 अप्रैल 1993 को जाम्बिया नेशनल फुटबॉल टीम के 18 सदस्य विश्व कप क्वालीफायर के लिए सेनेगल जा रहे थे। जाम्बियाई एयरपोर्स का ये विमान गेबॉन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें सभी खिलाडिय़ों की मौत हो गई थी।

3- एलियान्जा लीमा 1987: पेरू की सबसे कामयाब फुटबॉल टीम एलियान्जा का विमान लीमा लौटते वक्त लैंडिग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सवार 43 लोगों के साथ एलियान्जा लीमा की पूरी टीम हादसे में मारी गई। सिर्फ विमान का पायलट इस हादसे में जिंदा बचा।

4- ओल्ड क्रिश्चियन रग्बी टीम-1972: 13 अक्टूबर 1972 को एक फोकर फेयरचाइल्ड उरूग्वे की ओल्ड क्रिश्चियन टीम को उरुग्वे की राजधआनी मोंटेवीडियो से चिली के सेंटियागो ले जा रही थी, विमान रास्ते में गायब हो गया। दो महीने बाद चिली की वायुसेना दुर्घटना में जिंदा बचे 14 लोगों को ढूंढ लिया।

5- अमरीका फिगर स्केटिंग टीम- 1961: इस हवाई दुर्घटना में अमरीका की फिगर स्केटिंग टीम के 18 खिलाडिय़ों समेत विमान में सवार सभी 73 यात्रियों की मौत हो गई थी। विमान ब्रसेल्स हवाई अड्डे पर लैंडिग के वक्त दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। टीम विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने प्राग ,तत्कालीन चेकोस्लोवाकिया जा रही थी, जो बाद में रद्द कर दी गई। अमरीकी टीम का इस खेल में 1950 से दबदबा था, लेकिन इतने खिलाडिय़ों और कोच को खोने के बाद टीम को उबरने में कई साल लग गए थे।

कोई जवाब दें