खुलासा : खरसाली में बिना अनुमति मुरूम का जमकर हो रहा उत्खनन, पंचायत को नहीं है जानकारी, बड़ी संख्या में डंपरों से हो रहा परिवहन

0
111
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल 

मुलताई। चौथिया पंचायत के अंतर्गत ग्राम खरसाली में शासकीय भूमि पर विगत कुछ दिनों से जमकर मुरूम का उत्खनन किया जा रहा है। पूरे मामले में पंचायत को इसकी जानकारी नही होने के बावजूद मुरूम उत्खनन कर परिवहन जारी है। 

पंचायत द्वारा मुरूम उत्खनन का ना तो कोई प्रस्ताव लिया गया है और ना ही इसकी अनुमति दी गई है बावजूद इसके धड़ल्ले से शासकीय भूमि पर उत्खनन किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम खरसाली में वाटर फिल्टर प्लांट के पास स्थित पुराने स्टाप डेम के बाजू में कई दिनों से मुरूम का उत्खनन किया जा रहा है। मुरूम उत्खनन पोकलैंड मशीन से किया जा रहा है वहीं बड़ी संख्या में डंपर एवं ट्रेक्टर ट्रालियों से मुरूम का परिवहन किया जा रहा है जिससे शासन को राजस्व की क्षति हो रही है।

ग्रामीणों के अनुसार लगातार उत्खनन से उक्त शासकीय भूमि पर एक बड़ा गढ्ढा बन गया है वहीं ग्रामीणों को भी इसकी जानकारी नही है कि मुरूम कहां और क्यों ले जाई जा रही है। शासकीय भूमि होने से ग्रामीणों द्वारा भी इस पर आपत्ति दर्ज नही कराई गई है। उक्त भूमि पर सोमवार भी जमकर उत्खनन किया गया तथा पूरे दिन डंपरों से मुरूम का परिवहन किया गया।

पंचायत ने नही दी अनुमति 

खरसाली में लगातार मुरूम का उत्खनन शासकीय भूमि पर हो रहा है जिसकी जिम्मेदार पंचायत है। इस मामले में जब चौथिया पंचायत के सचिव अशोक पंवार से पूछा गया कि किसकी अनुमति से भूमि पर मुरूम का उत्खनन किया जा रहा है तो पंचायत सचिव अशोक पंवार ने बताया कि पंचायत द्वारा एैसी कोई अनुमति जारी नही की गई है और ना ही पंचायत द्वारा मुरूम उत्खनन का प्रस्ताव ही लिया गया है जिससे खरसाली की भूमि पर हो रहा उत्खनन अवैध हो सकता है जिसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को सचिव द्वारा दी जा रही है।

क्षतिग्रस्त हो सकता है स्टाप डेम

खरसाली में लगातार शासकीय भूमि पर मुरूम का उत्खनन होने से वहां स्थित स्टाप डेम क्षतिग्रस्त हो सकता है। ग्रामीणों ने बताया कि वर्षों पूर्व स्टाप डेम का निर्माण किया गया था जिसका उपयोग ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा था। लेकिन वर्तमान में लगातार मुरूम उत्खनन से स्टाप डेम क्षतिग्रस्त हो सकता है इसलिए मुरूम का उत्खनन रूकवाना आवश्यक है।

मार्ग की साईड पटरी पर डाली गई मुरूम 

ग्रामीणों ने बताया कि फोरलेन से ग्राम खरसाली तक लगभग डेढ़ किलोमीटर सड़क का निर्माण हुआ है जिसकी साईड पटरी को मुरूम से भरा जा रहा है। ग्रामीणों के अनुसार मार्ग निर्माण ठेकेदार द्वारा शासकीय भूमि से मुरूम का उत्खनन कर सड़क के दोनों ओर डाली जा रही है लेकिन मुरूम पर अभी तक रोलर नही चलाया गया है। ग्रामीणों ने बताया कि जब पंचायत द्वारा अनुमति नही दी गई है फिर कैसे ठेकेदार द्वारा शासकीय भूमि से मुरूम का उत्खनन किया जा रहा है जिसकी जांच होना चाहिए।

इनका कहना

यदि बिना अनुमति के उत्खनन हो रहा है तो उसे रोका जाएगा तथा वाहनों को भी जब्त किया जाएगा।

सीएल चनाप एसडीएम मुलताई।

कोई जवाब दें