काला चश्मा पहने नृत्य कर रही और चुनरी साड़ी पहन सिर पर कलश धारण कर शामिल हुई युवतियां रही आकर्षण का केंद्र

0
720
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

ब्यूरो चीफ नागदा, जिला उज्जैन // विष्णु शर्मा 8305895567

विश्वकर्मा जयंती पर पांचाल समाज ने निकाला भव्य चलसमारोह, मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना भी हुई

नागदा । भक्ति गीतों पर काला चश्मा पहले झूमती युवतियां को बीच महिलाएं चुनरी की साड़ी पहन सिर पर कलश धारण कर कतारबद्व चल रही थी। वहीं पुरूषजन सफेद कुर्ता पजामा और सिर पर साफा पहन भगवान विश्वकर्मा के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। पहली बार पांरपरिक वेशभूषा में निकला  चलसमारोह नगर में आकर्षण का केंद्र बना।

इस नजारे से शहर का वातावरण धर्ममय हो गया।  मौका था पांचाल समाज के आराध्य देव भगवान विश्वकर्मा के जन्मोत्सव का। इस दौरान समाजजनों की अगुवाई में शुक्रवार दोपहर १ बजे श्रीराम कॉलोनी स्थित विश्वकर्मा मंदिर से चल समारोह की शुरुआत हुई। जो नगर के प्रमुख मार्ग बस स्टैंड, जवाहर मार्ग, दीनदयाल चौक, कन्याशाला चौराहा, एमजी मार्ग, थाना चौराह, पाडल्या रोड, इंद्रा चौक होते हुए महिदपुर रोड मार्ग स्थित समाज की धर्मशाला में पहुंचकर समाप्त हुआ।

NAGDA Black glasses dance 01
विश्वकर्मा जयंती पर पांचाल समाज ने निकाला भव्य चलसमारोह, काला चश्मा पहने नृत्य कर रही और चुनरी साड़ी पहन सिर पर कलश

यहां पहुंचने पर सम्मेलन हुआ, जिसमें समाज के वरिष्ठजनों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। और समारोह को सफल बनाने वाले समाज के युवकों व महिलाओ के प्रति आभार भी व्यक्त किया। इसके पूर्व मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन भी हुआ। चल समारोह का नगर में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा स्वागत भी किया गया।

NAGDA Black glasses dance 02
विश्वकर्मा जयंती पर पांचाल समाज ने निकाला भव्य चलसमारोह

यह रहा आकर्षक केद्र  चलसमारोह में शामिल समाज के कुछ लोगों घोड़े पर सवार चल रहे थे। तो वहीं भगवान विश्वकर्मा की सुंदर झांकी सहित चारों की धर्मो की सुंदर झाकी नगरवासियों का ध्यान खीच रही थी। इसके अलावा युवतियां एक जैसी वेशभूषा में काला चश्मा पहन शामिल हुई तो पुरूष केसरिया सांफा पहने  हुए थे तो महिलाएं उनके हाथों संजोए कलश लेकर जूलस में चल रही थी।

कोई जवाब दें