कांग्रेस की उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट जारी, रेणु जोगी का टिकट कटा

0
336
Spread the love

TOC NEWS @ http://tocnews.org/

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने गुरुवार को अपने उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 19 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. कांग्रेस ने कोटा विधानसभा से अजित जोगी की पत्नी रेणु जोगी का टिकट काट दिया है, उनकी जगह विभोर सिंह को मौका दिया गया है.

इससे पहले कांग्रेस 17 उम्मीदवारों, 37 उम्मीदवारों और 12 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है. कांग्रेस ने इस बार एक ही मुसलमान प्रत्याशी को मौका दिया है जबकि पिछले साल कांग्रेस ने 2 मुसलमानों को टिकट दिया था. लिस्टों के मुताबिक पार्टी 90 विधानसभा सीटों में से 85 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है.

ताजा जारी लिस्ट में रायगढ़ विधानसभा सीट से प्रकाश नायक, कोटा से विभोर सिंह, बिलासपुर से शैलेष पांडे, रायपुर सिटी नॉर्थ से कुलदीप जुनेदा, रायपुर सिटी साउथ से कन्हैया अग्रवाल को टिकट मिला है.

इससे पहले जारी की गई तीसरी लिस्ट में कांग्रेस ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष चरण दास महंत, वरिष्ठ नेता रविंद्र चौबे, टी.एस. सिंहदेव, सत्यनारायण शर्मा, धनेंद्र साहू के नामों का ऐलान किया था.

तीसरी सूची में मनेंद्रगढ़ से डॉ. विजय जायसवाल, प्रेमनगर से खेलसाय सिंह, भटगांव से पारस नाथ राजवाड़े, प्रतापपुर से प्रेमसाय सिंग टेकाम, रामानुजगंज से बृहस्पत सिंह, अंबिकापुर से टी.एस. सिंहदेव, सीतापुर से अमरजीत भगत, जशपुर से विनय कुमार भगत, कुनकुरी से उत्तम दान मिंज, पत्थलगांव से रामपुकार सिंह, सारंगढ़ से उत्तरी जांगड़े, खरसिया से उमेश पटेल, धर्मजयगढ़ से लालजीत सिंग राठिया, रामपुर से श्यामलाल कंवर, कोरबा से जयसिंघ अग्रवाल के नाम शामिल थे.

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. जिनके दो चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के लिए 12 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 11 दिसंबर को मतगणना होगी और इसी दिन रिजल्ट जारी किया जाएगा. राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में कुल 27 जिले हैं. राज्य में कुल 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं.

2013 चुनाव में क्या थे नतीजे…

2013 में विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए गए थे. इनमें भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में लगातार तीसरी बार कांग्रेस को मात देकर सरकार बनाई थी. रमन सिंह की अगुवाई में बीजेपी को 2013 में कुल 49 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस सिर्फ 39 सीटें ही जीत पाई थी. जबकि 2 सीटें अन्य के नाम गई थीं. 2008 के मुकाबले बीजेपी को तीन सीटें कम मिली थीं, इसके बावजूद उन्होंने पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई. रमन सिंह 2003 से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

कोई जवाब दें