कहर ढा रही गर्मी, जब निकलें घर से बाहर, ये उपाय जरूर अपनाएं

0
1079
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036

तेजी से चढ़ रहा गर्मी का पारा देश के लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। आम तौर पर यह देखा जाता है कि सर्दी की अपेक्षा गर्मी में लोग लापरवाही के चलते अधिक बीमारी की चपेट में आते हैं। बता दें कि साधारण समझे जाने वाले घरेलू उपाय गर्मियों में अधिक कारगर साबित होते है।

गर्मियों में शरीर से पसीने के रूप में नमक और पानी बाहर निकलता है जिसके कारण हमारे शरीर लू की चपेट में जल्दी आने लगता है, क्योंकि शरीर में हो रही पानी की कमी के कारण खून और नाड़ी की गति तेज हो जाती है और शरीर में अकड़न जैसी समस्याऐं शुरू हो जाती है।

ऐसे करें बचाव

गर्मियों में दोपहर के समय लू का प्रकोप सबसे अधिक होता है। काम अगर बेहद आवश्यक न हो तो हमें दोपहर के समय घर से बाहर निकलने से परहेज करनी चाहिए। यदि घर से बाहर जाना आवश्यक है तो अपने सिर व गर्दन को तौलिए या किसी कपड़े से ढककर निकलना सही विकल्प होगा जिससे हम सीधे तौर पर लू की चपेट में नहीं आते।

गर्मी के मौसम में हल्‍का और जल्‍दी पचने वाले भोजन का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में गर्मी न बनें। गर्मी के दिनों में हमें तरल पदार्थ का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए जिससे कि शरीर में पानी की कमी न हो। संभव हो तो पानी में नींबू व नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीना एक अच्छा विकल्प है जिससे लू से बचा जा सकता है।

गर्मी में ऐसे फलों का सेवन करना लाभकारी होता है जिनकी तासीर ठंड़ी होती है जिनमें मौसमी फल जैसे- खरबूज, तरबूज, अंगूर मौसमी आदि शामिल हैं। गर्मी के दिनों में भोजन के साथ प्याज का सेवन करना लू से बचाव का रामबाण नुस्खा साबित हो सकता है।

कोई जवाब दें