कलेक्टर श्री राठी ने ग्राम चौपाल के माध्यम से जानी योजनाओं की हकीकत

0
167
Spread the love

TOC NEWS // TIMES OF CRIME

शिवपुरी  : संवाददाता – शील कुमार यादव

Mob. No. : 9754219042 

सहरिया परिवारों की जमीन पर से बागड़ एवं बाउण्ड्री हटाने के दिए निर्देश

शिवपुरी | 31-जुलाई-2017 .ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू होने एवं उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु कलेक्टर श्री तरूण राठी ने आज शिवपुरी तहसील के ग्राम कलोथरा में सहरिया जनजाति बाहुल्य मोहल्ले में चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों से सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं को जहां सुना और योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी।  

कलेक्टर श्री राठी ने चौपाल में दो ग्रामीणों सीताराम एवं रामस्वरूप की सहमति से, इसी प्रकार रामहेत के बच्चे एवं विजय की पत्नि के प्रकरणों में त्वरित वंटवारे की कार्यवाही भी कराई।

इसे भी पढ़ें :- खुलासा : नए उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी हैं बड़े वाले भ्रष्टाचारी, 11 हजार करोड़ के गबन का आरोप

इसे भी पढ़ें :- जेठमलानी ने जेटली को खत लिखकर किया केजरीवाल के बारे में यह खुलासा, अपशब्दों का करूं उपयोग

कलेक्टर श्री राठी ने इस दौरान ग्राम के सहरिया रामचरण आदिवासी की जमीन पर सीताराम एवं रामचरण धाकड़ द्वारा अवैध रूप से बागड़ लगाए जाने और गांव के ही आदिवासी मुरारी, शियाराम, प्रेम की जमीन पर गिर्राज धाकड़ द्वारा बनाई गई बाउण्ड्री को तत्काल प्रभाव से हटाने के राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि बागड़ एवं बाउण्ड्री न हटाने पर संबंधित के विरूद्ध में पुलिस की भी कार्यवाही करें। श्री राठी ने ग्रामीणों से शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की बिन्दुवार चर्चा करते हुए उनसे मिलने वाले लाभ एवं योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत की भी जानकारी ली।

इसे भी पढ़ें :- प्रेमी के साथ मिलकर बनाया पति के मर्डर का प्लान, पहले गला काटा फिर पेट फाड़ डाला

इसे भी पढ़ें :- पांच साल तक प्यार करने के बाद किन्नर की हत्या

उन्होंने इस दौरान ग्रामीणों से स्कूल एवं आंगनवाड़ी केन्द्र समय पर खुलना, आंगनवाड़ी केन्द्र से मिलने वाली सेवाए, शिक्षकों की उपस्थिति, वन व्यवस्थापन के पट्टे, गांव में निर्माण किए जा रहे शौचालय, अवर्षा की स्थिति में कम पानी की बोई जाने वाली फसलों, मौसमी बीमारियों आदि के संबंध में भी चर्चा कर जानकारी ली।  श्री राठी ने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव के ही संजय आदिवासी, सुरेश, मनीराम, शियाराम एवं फूलचंद आदिवासी के निर्माणाधीन आवासों का अवलोकन करते हुए प्राप्त राशि की भी जानकारी लेते हुए कहा कि आवासों के निर्माण कार्य में गति लाए।

इसे भी पढ़ें :- सुनील ग्रोवर ने कपिल शर्मा को दिया एक और झटका, डिप्रेशन में कपिल शर्मा

इसे भी पढ़ें :- करोड़ों का चूना लगा रफू चक्कर हुई मेंटेना कंपनी

इस दौरान उन्होंने जिले की ग्राम पंचायतों में जुलाई माह में समन्वयक अधिकारियों पीसीओ द्वारा गांव-गांव जाकर योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देने एवं पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ सुनिश्चित कराने हेतु जानकारी भी ली। ग्रामीणों ने चौपाल में बताया कि उनके द्वारा आए हुए दल को उनकी समस्याओं से भी अवगत कराया गया। परिवार सहायता योजना के दौरान एक हितग्राही को 20 हजार रूपए की सहायता राशि भी प्राप्त हुई है।

इसे भी पढ़ें :- शिवराज सरकार का घोटाला : पीएचई के ईएनसी के लिये हुआ दो करोड़ का खेल ?

इसे भी पढ़ें :- क्या सच में मंत्री का बेटा और भतीजे किसानों के नाम पर विदेश की सैर कर सकता है ?

कलेक्टर श्री राठी को ग्राम चौपाल में ग्रामीण महिलाओं ने शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि गांव में अवैध रूप से बेची जा रही शराब को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाए। भ्रमण के दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्री रूपेश उपाध्याय सहित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदि उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें :- नीतीश का इस्तीफा : भ्रष्टाचार से समझौता नहीं, मेरे लिए काम करना संभव नहीं रह गया था

इसे भी पढ़ें :- स्वास्थ्य : सेक्स पावर बढ़ाने के कुछ सरल घरेलू उपाय जो फौलाद बना दें

कोई जवाब दें