कलेक्टर छवि भारद्वाज ने किया चरगंवा क्षेत्र के गांवों का भ्रमण, ग्रामीणों से जानी योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत

0
251
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जबलपुर, 06 जुलाई, 2018 शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की मैदानी हकीकत जानने कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने चरगंवा क्षेत्र का दौरा किया और ग्रामीणों से रू-ब-रू हुर्इं । श्रीमती भारद्वाज ने ग्राम गंगई में आंगनबाड़ी केन्द्र और प्राथमिक शाला का तथा ग्राम भिड़की में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया । कलेक्टर के ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जिला पंचायत की सीईओ हर्षिका सिंह एवं एसडीएम पाटन पी.के. सेनगुप्ता भी मौजूद थे ।

श्रीमती भारद्वाज ने ग्राम गंगई में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों का भी अवलोकन किया तथा हितग्राहियों से चर्चा की । इस दौरान एक गांव की ही एक हितग्राही गिलेरो बाई ने पक्का घर मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कलेक्टर को बताया कि वो अपने नये घर में ही रह रही है और नित्यक्रिया के लिए घर के साथ बने शौचालय का उपयोग कर रही है । कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से जब ये जानना चाहा कि उन्हें अपना घर बनाने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही है तो सभी ने स्वीकृत राशि की किश्त नियमित रूप से मिलने की जानकारी दी । इस दौरान कलेक्टर को बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गंगई को और चौदह आवासों के निर्माण का लक्ष्य मिला है ।

कलेक्टर ने इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र हितग्राहियों के पास रहने लायक खुद की भूमि नहीं है तो उन्हें आबादी की भूमि के पट्टे उपलब्ध कराये जायें । उन्होंने कहा कि गांव में आबादी की भूमि भी उपलब्ध नहीं है तो गांव के आसपास उपलब्ध शासकीय भूमि को आबादी की भूमि घोषित करने का प्रस्ताव तैयार कर तत्काल अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भेजें । कलेक्टर ने ग्राम गंगई में ग्रामीणों से मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत गांवों में हुए पंजीयन के बारे में पूछा तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न की उपलब्धता की जानकारी भी ली ।

ग्रामीणों ने बताया कि गांव की उचित मूल्य दुकान से उन्हें नियमित रूप से खाद्यान्न मिल रहा है । इसी के साथ सामाजिक सुरक्षा योजना के पेंशन का नियमत रूप से भुगतान प्राप्त होने की जानकारी भी ग्रामीणों ने कलेक्टर को दी । कलेक्टर ने ग्राम गंगई के आंगनबाड़ी केन्द्र के दौरान बच्चों को दिये जा रहे पोषण आहार के बारे में जानकारी ली तथा बच्चों को नियमित रूप से टीके लगाने की हिदायत आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता को दी । श्रीमती भारद्वाज ने इस मौके पर अपने सामने आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों का वजन भी कराया और केन्द्र में नई वजन मशीन रखने के निर्देश दिए ।

श्रीमती भारद्वाज ने प्राथमिक शाला के निरीक्षण के दौरान शालाओं की छात्राओं से अंग्रेजी के सामान्य से प्रश्न भी पूछे । सही जवाब नहीं मिल पाने पर उन्होंने शिक्षकों को कहा कि वे बच्चों को अंग्रेजी सिखाने की अपनी शैली को आसान और सहज बनायें तथा सरल शब्दों का प्रयोग करें ।  कलेक्टर ने गंगई के बाद ग्राम भिड़की पहुंचकर यहां स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया । उन्होंने यहां मरीजों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली तथा दवाओं की उपलब्धता का ब्यौरा लिया । श्रीमती भारद्वाज ने स्वास्थ्य केन्द्र की साफ-सफाई पर प्रसन्नता व्यक्त की। क्रमांक/1090/जुलाई-75/जैन  समय-सीमा के भीतर करें राजस्व प्रकरणों

कोई जवाब दें