ओला से प्रभावित फसलो का मूल्याकंन कर वास्तु स्थिति की जानकारी से अवगत करायेः- कलेक्टर

0
257
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ सिंगरौली  // नीरज गुप्ता  7771822877 

एयरपोर्ट निर्माण की प्रारंभिक तैयारियो को समय से करे पूर्णः-केवीएस चौधरी   

सिंगरौली.जिले में ओले से प्रभावित फसलो का मूल्याकंन मौके पर पहुचकर किया जाये। तथा फसलो के नुकासान से संबंधित रिपोर्ट तैयार कर तीनो उपखण्ड अधिकारी अपने अपने क्षेत्रो का तत्काल प्रस्तुत करे। साथ एयरपोर्ट निर्माण कार्य से संबंधित प्रारंभिक तैयारियो को समय पर पूर्ण कर उसकी जानकारी से अवगत कराये।

उक्त आशय के निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री केवीएस चौधरी के द्वारा उपस्थित अधिकारियो को दिया गया। बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋतुराज, अपर कलेक्टर बी.के पाण्डेंय, निगमायुक्त श्री शिवेन्द्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर एसपी मिश्रा, एसडीएम ऋषि पवार सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर ने एयरपोर्ट निर्माण कार्य को अपने मिशन 2020 में प्रमुखता के साथ शामिल करते हुये लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री निर्देश दिया कि एयरपोर्ट से संबंधित सभी प्रारंभिक तैयारियो को समय से पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करे। तथा एयरपोर्ट निर्माण के लिए जिन भूमियो का अधिग्रहण किया गया है उसमे किसी प्रकार का अतिक्रमण न होने पाये इस पर सतत निगरानी बनाये रखे। उन्होने निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि जिन पीडीएस गोदामो का निर्माण पूर्ण हो गया है। उन गोदामो में राशन का भण्डारण किया जाये। तथा जिन गोदामो का निर्माण अभी तक पूर्ण नही हुआ है उनको शीघ्र अति शीघ्र पूर्ण कराया जाये।

कलेक्टर ने गौ-शाला भवन निर्माण के प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि जिन गौ-शालाओ का निर्माण पूर्ण हो गया वहा आवारा पशुओ को रखा जाना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि पशु चिकित्सा अधिकारी अपने दल के साथ  इनकी देख रेख करना सुनिश्चित करेगे। तथा नवीन गौ-शाला भवनो के निर्माण में तेजी लाये। उन्होने निर्देश दिया कि जिन विद्यालयो में किचन सेड का निर्माण कराया  जा रहा है उसे मार्च के पूर्व पूर्ण कर लिया जाये। साथ ही विद्यालयो के बाउन्ड्री वाल अतिरिक्त कक्ष निर्माण के कार्य मार्च पूर्व पूर्ण कर लिया जाये। इसी तरह से आगनवाड़ी भवनो के निर्माण कार्य भी निर्धारित समय पर पूर्ण किये जाये।

कलेक्टर ने नगरीय एवं ग्रामीण  क्षेत्रो की पेयजल व्यवस्था को गर्मी के मौसम में चुस्त दुरूस्त बनाने हेतु दोनो विभागो के अधिकारियो को निर्देश दिये वही ग्रामीण अंचल के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये कि स्वीकृत किये गये हैन्डपंम्पो के खनन कार्य में गति लाये ताकि मार्च तक शत प्रतिशत खनन कार्य पूर्ण हो जाये। उन्होने बंद पड़ी नल जन योजनाओ के कार्य में गति लाने का निर्देश दिया।

कलेक्टर ने देवसर एवं चितरंगी विकास खण्डो में चयनित किये गये स्थलो मे सामुदायिक भवनो के निर्माण कार्यो में प्रगति लाने का निर्देश दिया। वही गौड़ सिचाई परियोजना के तहत चल रहे कार्यो की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि संबंधित विभाग के अधिकारी वन विभाग के एसडीओ के साथ भ्रमण कर जो भी वन विभाग से संबंधित कठिनाई हो उनका समाधान करे। कलेक्टर ने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुये लंबित प्रकरणो का निराकरण शीघ्र किये जाने का निर्देश दिया। वही मिशन 2020 के तहत तीनो उप खण्डो के भूमियो का नक्शा एवं तरमीम की कार्यवाही शत प्रतिशत पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

उन्होने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत पात्र किसानो के ऋण माफी की कार्यवाही समय पर पूर्ण करे। साथ ही कोदाउ एवं  कुटकी के उत्पदान हेतु किसनो को बड़ावा देने के लिए निर्देश दिया गया। कलेक्टर के द्वारा कलेक्ट्रेट प्रागण में कराये जा रहे निर्माण कार्य जो अभी तक पूर्ण नही किये गये है उन्हे समय से पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। कलेक्टर के द्वारा समय सीमा बैठक एवं आपकी सरकार आपके द्वार शिविर अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियो के प्रति नाराजगी जाहिर की गई।एवं लगातार दो समय सीमा बैठक में अनुपस्थित रहने पर सहायक संचालक मूत्स्य विभाग का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया गया।

उन्होने  निर्देश दिया कि सभी विभागो अधिकारी कर्मचारी अपनी उपस्थित ऑन लाईन दर्ज करे। इसी आधार पर वेतन आहरण किया जायेगा। कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाईन के 100 दिवस 500 दिवस के लंबित प्रकरणो का त्वरित समाधान किये जाने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया। कलेक्टर ने जनसुनवाई  मे प्राप्त आवेदन पत्रो का समय से निराकरण करने का निर्देश दिया।

कोई जवाब दें