एक पखवाड़े में शुरू हो जाएगा मुलताई में हरदौली पाइप लाइन विस्तारीकरण का काम राज्य स्तरीय तकनीकी समिति से मिली स्वीकृति

0
252
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल 

मुलताई। हरदौली जल आवर्धन योजना के तहत लगभग पांच करोड़ की लागत से नगर में पाइप लाइन विस्तरीकरण सहित अन्य कार्य होना है। अगले 15 दिनों में उक्त काम शुरू हो जाएगा, क्योंकि उक्त काम के लिए आए टेंडर को राज्य स्तरीय तकनीकी समिति से स्वीकृति मिल चुकी हैै। 

जल्द ही ठेकेदार से एग्रीमेंट कर काम को प्रारंभ करवाया जाएगा, अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले तीन महीने में उक्त काम पूरा भी हो जाएगा, जिससे यह साफ है कि अगली गर्मी में इस बांध का पानी मुलताईवासियों को मिल पाएगा। अच्छी बारिश होने से बांध लगभग आधा भर गया है, बांध में पानी का स्तर लगभग 14 मीटर हो गया है।

पिछले 22 सालों से पूरा होने की राह ताक रही हरदौली जल आवर्धन योजना का काम अब इस साल पूरा होता नजर आ रहा है। लगातार मानिटरिंग और इस कार्य को पूरा करने की इच्छाशक्ति के चलते प्रोजेक्ट दिसंबर से पूर्व पूरा होने के पूरे आसार है। बांध तो बनकर तैयार है और बांध में पानी भी रोका गया है। वहीं नगर में पाइप लाइन विस्तरीकरण कर फिल्टर प्लांट सहित पानी की टंकियों का काम अब जल्द ही शुरू हो सकता है। सीएमओ राहुल शर्मा ने बताया कि पाइप लाइन वाला कार्य लगभग 5 करोड़ रुपए की लागत से पूरा होगा।

उक्त कार्य के लिए आए टेंडर को राज्य स्तरीय तकनीकि समिति के समक्ष रखा गया था, जिसमें टैंडर को स्वीकृति मिल गई है। जिससे अब नपा द्वारा जल्द ही ठेकेदार के साथ एग्रीमेंट किया जाएगा। अगले 15 दिनों में उक्त कार्य प्रारंभ हो जाएगा। तीन महीने के भीतर कार्य पूरा कर पाइप लाइन की टेस्ंिटग भी करवाई भी जाएगी। सीएमओ ने बताया कि बांध का कार्य पूरा करने के लिए 24 घंटे कार्य किया गया हैे। जिसके अच्छे परिणाम सामने आए है। जिससे इसी साल इस योजना को पूरा कर लिया जाएगा।

बांध में भरा 70 प्रतिशत पानी

हरदौली बांध में पानी भरने की कुल क्षमता 4.07 एमसीएम है। जल संसाधन विभाग के एसडीओ एवं इस योजना के मानिटरिंग अधिकारी सीएल मरकाम ने बताया कि अच्छी बारिश होने से अभी तक बांध में 2.77 एमसीएम पानी भरा जा चुका है। जो बांध की कुल क्षमता का लगभग 70 प्रतिशत है। अभी बारिश और होगी, जिससे बांध में और पानी भरा जाएगा। ऐसे में गर्मी में मुलताईवासियों को पर्याप्त पानी मिल पाएगा, लेकिन इसके लिए पाइप लाईन विस्तारीकरण का काम पूरा होना आवश्यक है। यह काम पूरा होने के बाद ही इस योजना का पानी घर-घर पहुंच पाएगा।

पूर्व में ठेकेदार ने बीच में छोड़ दिया था काम

पाइप लाइन विस्तारीकरण का कार्य लगभग 6 साल पहले शुरू हुआ था, लेकिन इस काम को शुरू करने के बाद बीच में छोड़कर ठेकेदार भाग खड़ा हुआ था। तभी से उक्त काम बीच में लटका हुआ है। जिसके बाद नगर पालिका द्वारा ठेकेदार को टर्मीनेट करके फिर से टेंडर किए गए हैं। अब राज्य स्तरीय तकनीकी समिति से स्वीकृति मिलने के बाद यह तय हो गया है कि जल्द ही उक्त काम फिर से शुरू होने की उम्मीद है। नगर के लोगों को लंबे समय से उक्त योजना के पूरा होने का इंतजार हैै।

कोई जवाब दें