उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने मुनगा का पौधा लगाकर किया ‘मुनगा महाभियान’ का शुभारंभ

0
203
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

जिले में शीघ्र प्रारंभ होगी फूड प्रोसेसिंग इकाई

रायगढ़, उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने आज खरसिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम-चपले के हाईस्कूल परिसर में मुनगा का पौधा लगाकर रायगढ़ जिले में मुनगा महाभियान का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उच्चशिक्षा मंत्री श्री पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर आज प्रदेश भर में मुनगा का पौधा लगाकर इस वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री की दृढ़ इच्छा शक्ति है कि पूरे राज्य से कुपोषण हटाना है मुनगा का पौधा इसमें बहुत कारगर सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि मुनगा के पेड़ लगाने के पीछे उद्देश्य है कि इसमें सर्वाधिक आयरन पाया जाता है, यह प्रोटीन से भरपूर, बच्चे में कुपोषण दूर करने में अति प्रभावी, खून की कमी को दूर करने वाला तथा किडनी रोग के इलाज में भी प्रभावी है।

उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने कहा कि मुनगा पौधा पूरे छत्तीसगढ़ की पहचान है। उन्होंने कहा कि स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा आश्रमों में इन पौधों का रोपण किया जायेगा और आम नागरिक भी अपने रिहायसी स्थल पर मुनगा पेड़ अधिक से अधिक संख्या में लगावे तथा इनका संरक्षण करें। इस दौरान उन्होंने आये अन्य अतिथियों तथा अधिकारियों को एक-एक पौधे वितरित किये।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने भी चपले के हाईस्कूल परिसर में मुनगा का पौधा लगाया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि कुपोषण से मुक्ति दिलाने में मुनगा अत्यंत उपयोगी है। उन्होंने जिले के सभी कार्यालय प्रमुख अधिकारियों को शासकीय कार्यालयों के परिसर में रिक्त स्थानों पर मुनगा पौधा लगाये जाने के निर्देश दिये है।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि रायगढ़ जिले में शीघ्र ही फूड प्रोसेसिंग इकाई की स्थापना की जायेगी, जिसमें मुनगा पावडर सहित अन्य वनोपजों का प्रोसेसिंग कर मार्केटिंग किया जायेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, जिला पंचायत सदस्य श्री अवधराम पटेल और महिला सरपंच ने भी पौधा रोपड़कर अभियान के शुभारंभ में भाग लिया। इस अवसर पर माध्यमिक शाला के प्रचार्या सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन वनमंडलाधिकारी श्री मनोज पाण्डेय ने किया।

कोई जवाब दें