अब तक 22 हजार से अधिक किसानों के भरे फार्म (जय किसान ऋण माफी योजना), पात्र किसानों से 25 तक फार्म भरने का आग्रह

0
354
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ जबलपुर // प्रशांत वैश्य : 79990 57770

जबलपुर | 19-जनवरी-2019, जय किसान ऋण माफी योजना के तहत जिले में अभी तक 22 हजार 071 किसानों द्वारा ऋण माफी के लिए आवेदन फार्म भरे जा चुके हैं। योजना के तहत पात्र किसानों की ग्रामवार सूची जिले की सभी ग्राम पंचायतों में 15 जनवरी को चस्पा की गई थी। सूची चस्पा करने के साथ ही ग्राम पंचायतों को  पर्याप्त मात्रा में हरे, सफेद और गुलाबी रंग के आवेदन पत्र उपलब्ध करा दिये गये थे।     

उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास एस.के. निगम के मुताबिक ऋण माफी के लिए भरे गये आवेदनों में 5 हजार 507 किसानों ने हरे फार्म, 15 हजार 437 किसानों ने सफेद फार्म तथा 1 हजार 127 किसानों ने गुलाबी रंग के आवेदन फार्म भरे हैं।  उन्होंने बताया कि जय किसान ऋण माफी योजना के तहत आधार सीडेड खाता धारक किसानों को हरे रंग के तथा बिना आधार सीडेड खाता धारक किसानों को सफेद रंग के फार्म भरने होंगे। श्री निगम के मुताबिक ऐसे किसान जिनके नाम पात्र किसानों की सूची में नहीं हैं वे गुलाबी रंग के आवेदन भरकर ऋण माफी के लिए दावा कर सकेंगे।

उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास ने जिले के सभी किसानों से 25 जनवरी तक अपने से संबंधित ग्राम पंचायत में चस्पा पात्र किसानों की सूची का अवलोकन कर 25 जनवरी तक ऋण माफी के आवेदन भरने का आग्रह किया है।  उन्होंने कहा कि 26 जनवरी से आयोजित ग्राम सभाओं में आवेदन भरने वाले किसानों की सूची का वाचन शुरू होगा। उप संचालक किसान कल्याण ने ऐसे सभी किसानों से जिनके आधार नंबर बैंक के ऋण खाते से लिंक नहीं हैं उन्हें संबंधित बैंक शाखा में जाकर अपने ऋण खाते में आधार नंबर अनिवार्य रूप से दर्ज करा लेने का अनुरोध भी किया है। श्री निगम ने कहा है कि जिन किसानों के ऋण खाते में आधार नंबर दर्ज नहीं होंगे ऋण माफी योजना का लाभ भी उन्हें नहीं मिलेगा।

उप संचालक ने बताया कि जिले में ऋण माफी के लिए सर्वाधिक 5 हजार 417 आवेदन पाटन जनपद पंचायत के किसानों द्वारा भरे गये हैं।  इनमें हरे रंग के 1 हजार 448 और सफेद रंग के भरे गये आवेदनों की संख्या 3 हजार 853 है। जनपद पंचायत जबलपुर में अभी तक 2 हजार 71, पनागर में 2 हजार 739, कुण्डम में 2 हजार 974, शहपुरा में 3 हजार 478, सिहोरा में 3 हजार 145 और मझौली जनपद पंचायत में 2 हजार 247 आवेदन पत्र ऋण माफी के लिए भरे जा चुके हैं।

कोई जवाब दें