अब कोई आपसे खुदरा सिक्के ना ले तो करें यह उपाय, रिजर्व बैंक ने दिया यह निर्देश

0
109
Spread the love

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में सिक्कों की बहुतायत की समस्या को देखते हुए रिजर्व बैंक ने आवश्यक निर्देश जारी किये हैं. आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वे कारोबारियों और ग्राहकों से सिक्‍के में भी भुगतान एवं जमा लें. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों से यह खबर आ रही है कि बैंक सिक्के जमा नहीं ले रहे हैं. इससे उनकी समस्या बढ़ गयी है. बैंकों के इस कदम से आये दिन विवाद और रोजगार क्षेत्र की वित्तीय जरूरतें प्रभावित हो रही है. मिली जानकारी के अनुसार देश भर में करीब 25 हजार करोड़ रुपए के सिक्‍के प्रचलन में हैं.

सिक्का मेला लगाये जायेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक ने सिक्कों की समस्या सुलझाने के लिए विभिन्न बैंकों की शाखाओं पर सिक्का मेला लगाने के लिए एडवाइजरी जारी की है. बैंक शाखा स्तर पर लगने वाले इस मेले में न केवल खाताधारकों के पास इकट्ठा हुए सिक्का जमा किए जाएंगे बल्कि उन्हें बाजार में सिक्कों की जरूरत और महत्व को भी बताया जायेगा. साथ ही करेंसी चेस्‍ट को भी बैंकों से सिक्‍के लेने के लिए निर्देशित किया गया है. सिक्के वापस नहीं लेने की समस्‍या सबसे अधिक पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्‍तर प्रदेश से आ रही है. RBI का कहना है कि देश में 25 पैसे से अधिक मूल्य के सभी सिक्के प्रचलन में हैं.

नोटबंदी के बाद समस्या बढ़ी

पिछले साल हुई नोटबंदी के दौरान नकदी संकट से निपटने के लिए बैंकों ने अपनी शाखाओं के जरिये खाताधारकों को सिक्कों में भी भुगतान किया था. लेकिन बाद में जब बैंकों ने इन सिक्कों को जमा करने से मना कर दिया, तब असली दिक्‍कत शुरू हुईं. इसका असर यह हुआ है कि कारोबारियों ने बाजार से सिक्के लेने से मना कर दिया और छोटे दुकानदारों, एजेंसियों के पास सिक्के जमा होने लगे.

कोई जवाब दें