अनूपपुर : एमडीएम, आंगनवाड़ी हेतु खाद्यान्न की उपलब्धता करें सुनिश्चित – कलेक्टर अनुग्रह पी

0
252
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

अनूपपुर // राम मनोहर सिंह : 95849 33114

अनूपपुर. कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने एमडीएम एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों मे  सांझा चूल्हा के संचालन हेतु स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों मे खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु जिला खाद्य अधिकारी, सहकारी समिति, आईसीडीएस एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। आपने संबन्धित अधिकारियों को खाने की गुणवत्ता के स्तर के साथ एमडीएम एवं सांझा चूल्हा के संचालन की नियमितता पर भी कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा है।

उक्त निर्देश श्रीमती अनुग्रह पी ने समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक मे दिये। कलेक्टर ने ऐसे एसएचजी जो खाने की गुणवत्ता एवं नियमितता मे लापरवाही कर रहे है, उन पर कड़ी कार्यवाही करने के संबन्धित एसडीएम को निर्देश दिये हैं। श्रीमती अनुग्रह पी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि  छात्रों के जाति प्रमाण पत्र,  आधार अप्डेशन न होने अथवा हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन के कारण  विद्यालयों के  प्रवेश मे किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। विभागीय कार्यवाहियों को विद्यालय प्रवेश की प्रक्रिया से जोड़े जाने पर संबन्धित संस्था प्रमुख के खिलाफ कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी।

विगत दिनो कृषको को खाद की प्राप्ति मे हो रही समस्याओं का संज्ञान लेते हुए कलेक्टर ने कृषि विभाग , सहकारी समिति के अधिकारियों को खाद बीज की उचित मात्रा मे उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ विशेष शिविरों के माध्यम से कृषको को खाद बीज उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया है। श्रीमती अनुग्रह पी ने खाद्य विभाग एवं जनपद सीईओ को आपसी सामंजस्य के साथ कार्य कर हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्चियों की उपलब्धता मे आने वाली समस्त तकनीकी औपचारिकताओं की पूर्ति करने हेतु निर्देशित किया है। आपने कहा जिला स्तर पर खाद्यान्न पर्ची के आवंटन हेतु कोई भी कार्यवाही लंबित नहीं होनी चाहिए।

श्रीमती अनुग्रह पी ने संबल योजना के द्वारा हितलाभ वितरण की विस्तृत समीक्षा की। आपने संबन्धित अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि कोई भी पात्र हितग्राही हितलाभ से वंचित न हो। आपने संबन्धित सीईओ जनपद एवं सीएमओ को अपने अधिकार क्षेत्र मे सुछ्म परीक्षण कर इस हेतु प्रयास करने को कहा है कि कोई भी पात्र पंजीयन से वचित न रह गया हो। सभी बैगा परिवारों की महिला मुखिया को कुपोषण मुक्ति हेतु प्रदान किए जाने वाले आहार अनुदान  के प्रदाय हेतु समस्त औपचारिकताए पूर्ण करने हेतु कलेक्टर ने निर्देशित किया।

आपने नरेगा कार्यो की मजदूरी भुगतान, नगरपालिका एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे स्वच्छता बनाए रखने एवं शहर के अपशिष्ट प्रबंधन की विस्तृत समीक्षा की। समस्त नगरपालिका अधिकारियों से आपने शहर की स्वच्छता की स्थिति मे सुधार के लिए क्या आवश्यकताएँ है और सुधार हेतु क्या पहल की जा सकती है इस आशय की जानकारी प्रदान करने के लिए निर्देशित किया है। समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक मे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ सलोनी सिडाना, अपर कलेक्टर डॉ आर पी तिवारी, एसडीएम पुष्पराजगढ़ बालागुरु के समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।

कोई जवाब दें