अनिल अंबानी अमीर नहीं, कंगाल हो चुके, कोर्ट ने कहा- 6 हफ्ते में दीजिए 7 अरब रुपए, अनिल अंबानी बोले- मैं दिवालिया

0
706
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036

 

अनिल अंबानी जो कभी एशिया के अमीरों की लिस्ट में छठे नंबर पर थे। लेकिन आज वह कंगाल हो चूके हैं…दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों में शुमार अनिल अंबानी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन ऐसा भी जाएगा, जब उन्हें खुद को कोर्ट के सामने ‘कंगाल’ साबित करना पड़ेगा।

लंदन की एक अदालत में चीनी बैंकों के 68 करोड़ डॉलर (4,760 करोड़ रुपये) के कर्ज के मामले की सुनवाई के दौरान अंबानी के वकील ने कहा कि एक समय था जब अनिल अंबानी बेहद अमीर कारोबारी थे, लेकिन भारतीय टेलिकॉम मार्केट में मची भारी उथल-पुथल के बाद सबकुछ तहस-नहस हो गया और वे अब अमीर नहीं हैं।

रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी कभी भारत के अमीर उद्योगपतियों में थे, लेकिन अब नहीं हैं। ये कहना है खुद अनिल अंबानी के वकीलों का। शुक्रवार को ब्रिटेन की एक अदालत में सुनवाई के दौरान वकीलों ने कहा कि भारतीय दूरसंचार बाजार में ‘संकट पैदा करने वाली घटनाओं’ से अब अनिल अंबानी की स्थति पहले वाली नहीं रह गई है। आपको बता दें कि चीन के 3 शीर्ष बैंकों ने ब्रिटेन की लंदन कोर्ट में अर्जी दायर करके अनिल अंबानी से 68 करोड़ डॉलर की वसूली की मांग की है।

कोर्ट में सुनवाई के दौरान अनिल अंबानी के वकीलों ने कहा कि अगर अंबानी की देनदारियों को जोड़ दी जाएं तो उनका नेटवर्थ शून्य हो जाएगा। मामले की सुनवाई के दौरान लंदन कोर्ट में न्यायाधीश डेविड वाक्समैन ने अनिल अंबानी से 10 करोड़ डॉलर की राशि जमा करने को कहा है। बैंकों का कहना है कि अनिल अंबानी ने फरवरी, 2012 में पुराने कर्ज को चुकाने के लिए करीब 92.5 करोड़ डॉलर के कर्ज के लिए कथित तौर पर व्यक्तिगत गारंटी का पालन नहीं किया है। अंबानी (60) ने इस तरह की किसी गारंटी का अधिकार देने की बात का खंडन किया है।

अंबानी के वकीलों ने सुनवाई के दौरान कहा कि अंबानी का नेटवर्थ 2012 से लगतार नीचे आ रहा है। भारत सरकार की स्पेक्ट्रम देने की नीति में बदलाव से भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में नाटकीय बदलाव आया है।’ उनके वकील रॉबर्ट होवे ने कहा, ‘2012 में अंबानी का निवेश सात अरब डॉलर से अधिक का था। आज यह 8.9 करोड़ डॉलर रह गया है। यदि उनकी देनदारियों को जोड़ा जाए, तो यह शून्य पर आ जाएगा।’ बैंकों के वकीलों ने अंबानी के वकीलों के दावे पर सवाल खड़े किे हैं।

बैंकों के वकीलों ने कहा कि लग्जरी कारें, प्राइवेट जेट, एक याट, मुंबई में सीविंड पेंट हाउस है। बैंकों के वकीलों ने अदालत को यह भी बताया कि अनिल अंबानी के भाई मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और वह फोर्ब्स की सूची में दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनका अनुमानित नेटवर्थ 55 से 57 अरब डॉलर है। अंबानी के वकीलों से यह स्थापित करने का प्रयास किया कि अंबानी के पास अपनी मां कोकिला, पत्नी टीना अंबानी और पुत्रों अनमोल और अंशुल की संपत्तियों और शेयरों तक कोई पहुंच नहीं है।

कोई जवाब दें