अंधे कत्ल के मामले में जुटमिल पुलिस ने अपचारी बालक सहित 05 आरोपीगण को किया गिरफ्तार

0
263
Spread the love

TOC NEWS @ www.tocnews.org

जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 

  • नशे की हालत में आकर गाली-गलौच कर रहा था, बस इतनी सी बात पर कर दी हत्या, 05 आरोपीगण को किया गिरफ्तार
  • जुटमिल पुलिस के सक्रिय मुखबिर एवं सोशल मीडिया ने घटना के चंद घंटो अंदर आरोपीगण को पहुंचाया सलाखों के पीछे

रायगढ़. दिनांक 09.07.19 को पुलिस चौकी जुटमिल अन्तर्गत राजीव गांधीनगर में मिले युवक *विमल सारथी* के हत्या की गुत्थी को जुटमिल पुलिस ने सुलझा लिया है । मामले में एक अपचारी बालक सहित 05 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्होने विमल सारथी की हत्या करना स्वीकार किये हैं ।

जानकारी के अनुसार राजीवगांधी नगर के पार्षद पति हरिटंडन द्वारा मायाराम कर्ष के घर सामने एक अज्ञात पुरूष उम्र करीब 30 वर्ष का शव पडे रहने की सूचना चौकी प्रभारी जुटमिल निरीक्षक अंजना केरकेट्टा को दिया गया । जिसकी सूचना जुटमिल प्रभारी द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई थी, सूचना पाकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक वर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश सिंह ठाकुर, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी श्री आर.के. पैंकरा, थाना प्रभारी कोतवाली, चौकी प्रभारी जूटमिल एवं जूटमिल स्टॉफ घटनास्थल पर पहुंचे ।

घटनास्थल पर अज्ञात पुरूष का शव खून में लथपथ पड़ा हुआ मिला जिसके बदन पर अण्डरवियर और शेण्डो बनियान पहने हुये है । शव के चेहरे तथा बांये कान के ऊपर गहरा चोट तथा मारपीट के निशान थे । प्रथम दृष्टया मामला हत्या का होना पाये जाने पर मौके पर मर्ग पंचनामा कर धारा 302 भादंवि के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध किया । घटनास्थल पर मौजूद आसपास के लोगों ने जब मृतक के शव को नहीं पहचाना तब पहली समस्या अज्ञात मृतक के वरिशानों की पतासाजी की थी ।

वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त कर चौकी प्रभारी जुटमिल तथा स्टाफ के द्वारा मृतक के वारिशानों की पतासाजी के लिये फोटोग्राफ्स सोशल मीडिया पर वायरल कर किया गया । इसी दरम्यान एक श्रमिक द्वारा मृतक की पहचान *विमल सारथी निवासी ग्राम छोटे भंडार* के रूप में किया जिसकी तस्दीक के लिये मृतक के पिता *दूजेराम सारथी* को तलब किया गया, दूजेराम सारथी ने मरच्युरी में शव को देखकर उसकी शिनाख्तगी अपने पुत्र *विमल सारथी उम्र 25 वर्ष निवासी छोटे भंडार थाना पुसौर* के रूप में किया ।

अज्ञात मृतक की शिनाख्तगी के बाद जुटमिल पुलिस द्वारा अपने सक्रिय मुखबिरों से जानकारी जुटाया गया जिसमें एक मुखबिर से सूचना मिला कि दिनांक 08.0719 के रात्रि 10 से 11 बजे के बीच में दुर्गा चौक में *संजू कुर्रे*, *नानू बाबू उर्फ संतोष चौहान* एवं *सतीश दास महंत* द्वारा मृतक (विमल सारथी) से लड़ाई झगड़ा मारपीट किए हैं, तीनों संदेहियों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया । इस दौरान आरोपीगणों द्वारा अपना जुर्म स्वीकार करते हुए बताए कि दिनांक 08.07.19 के रात्रि 10:00 से 11:00 के बीच सभी दुर्गा चौक के पास खड़े थे, सभी नशे में थे ।

उसी समय मृतक (विमल सारथी) नशे की हालत में आकर गाली-गलौच कर रहा था, जिसे कहां का रहने वाला है और किसे गाली गलौज कर रहा है बोलने पर मृतक (विमल सारथी) ने अपना नाम बताते हुए छोटे भंडार का रहने वाला हूं “जो सुन रहा है उसी को गाली दे रहा हूं” बोला ।  इसी बात पर आरोपीगणों ने विमल सारथी के साथ मारपीट किये, मारपीट से बचने के लिए विमल सारथी वहां से राजीव गांधीनगर की ओर भागने लगा जिसका पीछा करते हुये तीनों बल्ला दुकान के पास पहुंचे जहां *कपिल सोनी* एवं अपचारी बालक (उम्र 16 साल)* ने विमल सारथी को दौडाते देख पूछे क्या हो गया कहां का रहने वाला है ।

तब तीनों बोले कि बाहर का है मोहल्ले में आकर गाली-गलौज कर रहा है । तब कपिल और अपचारी बालक भी उनके साथ मिलकर विमल को दौडाने लगे । तभी विमल मिट्ठूमुडा तालाब के पानी में कहीं छिप गया । करीब एक घंटा तक पांचो वहीं खडे थे । रात्रि करीब 12 से 01 बजे के बीच विमल तालाब से बाहर निकला और आरोपीगण को देखकर फिर भागने लगा जिसे पांचों पकड़ लिए और मारपीट करते हुये खींचकर मयाराम कर्ष के घर के पास गली में लाये ।

घटनास्थल के पास गली में संजु कुर्रे एक खपरैल घर से लकड़ी का बत्ता निकाला और विमल के पीठ में मारा जिससे वह जमीन पर गिर गया । इसके बाद नानू बाबू उर्फ संतोष चौहान ने मृतक के सिर पर 2 बार मारा और उसके साथीगण भी हाथ मुक्का एवं बेल्ट से विमल सारथी से मारपीट किये जिससे उसकी मृत्यु हो गई । लकडी के बत्ते को संजू कुर्रे ने मारपीट के बाद अपचारी बालक को दर्री तालाब में फेंकने को बोलने पर बालक ने बत्ता को तालाब के पास झाडियों (झुरमुट) में फेंक दिया जिसे आरोपियों की निशादेही में जुटमिल पुलिस ने बरामद किया है एवं मृतक के कपड़ों को भी बरामद किया गया है ।

घटना के संबंध में पुलिस चौकी जूटमिल थाना कोतवाली में दर्ज अप.क्र. 532/19 धारा 302 भादंवि के मामले में *अपचारी बालक सहित* आरोपीगण (1) संजू कुर्रे पिता रूप सिंह कुर्रे उम्र 21 वर्ष निवासी राजीव गांधी नगर (2) संतोष चौहान उर्फ ननु बाबू उम्र 19 वर्ष निवासी झोपड़ीपारा जूटमिल (3) सतीश दास महंत पिता प्रकाश दास महंत उम्र 21 वर्ष निवासी झोपड़ीपारा जूटमिल (4)  कपिल सोनी पिता जितेंद्र सोनी उम्र 22 वर्ष निवासी राजीव गांधी नगर जूटमिल को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है ।

संपूर्ण कार्यवाही में चौकी प्रभारी जूटमिल निरीक्षक अंजना केरकेट्टा, उपनिरीक्षक थानूराम नायक, सहायक उपनिरीक्षक खेमराज पटेल, प्रधान आरक्षक विजयगोपाल, सतीश पाठक, दिलदार कुरैशी, अरुणा चौरसिया, महिला आरक्षक अनीता बैक, आरक्षक जीतराम लहरे, मुकेश साहू, शैलेंद्र पैंकरा, शशिभूषण, बसंत सिदार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है ।

कोई जवाब दें